Home /News /uttar-pradesh /

झांसी में ख़त्म हुआ पत्रकारिता विभाग के छात्रों का इंतजार,तैयार हो गई विश्वस्तरीय मीडिया लैब

झांसी में ख़त्म हुआ पत्रकारिता विभाग के छात्रों का इंतजार,तैयार हो गई विश्वस्तरीय मीडिया लैब

बुंदेलखंड

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में बनाया गया है विश्वस्तरीय मीडिया लैब

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में पत्रकारिता की पढ़ाई कर रहे छात्रों का एक लंबा इंतजार अब खत्म हो गया है.जी हां, भास्कर जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान में एक मीडिया लैब की शुरुआत हो चुकी है. इस मीडिया लैब का प्लान तो 5 साल पहले ही बन गया था, लेकिन किन्हीं कारणों से यह धरातल पर नहीं उतर पा रहा था.

अधिक पढ़ें ...

    बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में पत्रकारिता की पढ़ाई कर रहे छात्रों का एक लंबा इंतजार अब खत्म हो गया है.जी हां, भास्कर जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान में एक मीडिया लैब की शुरुआत हो चुकी है. इस मीडिया लैब का प्लान तो 5 साल पहले ही बन गया था, लेकिन किन्हीं कारणों से यह धरातल पर नहीं उतर पा रहा था.लेकिन, अब काफी लंबे इंतजार के बाद यह मीडिया लैब शुरू हो गई है. इस लैब का उद्घाटन करते हुए कुलपति प्रो. जे वी वैशंपायन ने कहा कि यह उनकी इच्छा थी कि इस मीडिया लैब की शुरुआत उनके कार्यकाल में हो जाए.उन्होंने कहा कि यह मीडिया लैब ना सिर्फ पत्रकारिता के छात्रों बल्कि अन्य विषयों के छात्रों के लिए मददगार साबित होगी.

    इ-क्लासरूम से छात्रों को मिलेगा लाभ
    इस मीडिया लैब में इ-क्लासरूम की सुविधा भी दी गई है, ताकि विश्वविद्यालय के शिक्षक यहां लेक्चर्स को रिकॉर्ड कर सकें. इस प्रकार से रिकॉर्ड किए गए लेक्चरर्स का लेक्चर बैंक तैयार किया जाएगा,जो भविष्य में काफी कारगर साबित हो सकता है. इसके अलावा इन लेक्चर्स को यूटयूब पर भी अपलोड किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी इसका फायदा उठा सके.

    विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस है यह लैब
    यह मीडिया लैब विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस है.पीटीआई द्वारा निर्मित इस मीडिया लैब में इ-क्लासरूम के साथ एक क्रोमा स्क्रीन भी दिया गया है.टेलीप्रॉन्पटर में शूट करने के अलावा 6 कैमरे और लगाए गए हैं जो अलग अलग एंगल्स से वीडियो शूट कर सकें. इसके अलावा स्टिल फोटोग्राफी के लिए एक कमरा बनाया गया है. आधुनिक सुविधाओं से लैस आउटपुट रूम के साथ साथ एडिटिंग रूम भी बनाया गया है.भविष्य की योजनाओं को ध्यान में रखते हुए रेडियो स्टेशन का इंतजाम भी यहां किया गया है. इसके साथ ही मेक अप रूम, अतिथियों के लिए लाउंज भी बनाया गया है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर