मेजर ध्यानचंद के झांसी में ये 3 अंतरराष्ट्रीय हाॅकी खिलाड़ी सड़क किनारे बेच रहे हैं गन्ना

इन खिलाड़ियों के घर की स्थिति भी काफी बदहाल है. टीन शेड के मकान में रहने वाले ऋषभ आनंद कहते हैं कि हमारी सरकार से मांग है कि वह किक्रेट की तरह हाॅकी के खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहित करे.

Ashwani Mishra | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 20, 2018, 3:04 PM IST
मेजर ध्यानचंद के झांसी में ये 3 अंतरराष्ट्रीय हाॅकी खिलाड़ी सड़क किनारे बेच रहे हैं गन्ना
गन्ना बेचते अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी
Ashwani Mishra | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 20, 2018, 3:04 PM IST
हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की नगरी झांसी में हॉकी की बदहाली की बानगी देखने को मिल रही है. हॉकी में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ी शिवम आनंद, ऋषभ आनंद और सौरभ आनंद गरीबी के कारण सड़क किनारे गन्ना बेचने को मजबूर हैं.

बता दें कि देश-विदेश में अपनी हाॅकी का लोहा मनवा चुके तीनों भाइयों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर प्रदेश के खेल मंत्री चेतन चौहान तक सम्मानित कर चुके हैं, लेकिन गरीबी के कारण ये तीनों भाई सड़क किनारे गन्ना बेचने को मजबूर हैं.



दरअसल ये तीनों भाई हाॅकी के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं. इतना सब होने के बाद भी हाॅकी के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी आज घर का खर्च चलाने के लिए फुटपाथ पर गन्ना और पान बेचने के लिए मजबूर हैं. सुबह और शाम को हाॅकी के अभ्यास के बीच जो भी समय मिलता है, ये तीनों अपने पिता के साथ गन्ना बेचते हैं. ये दर्द है देश और विदेश में नाम रौशन करने वाले हॉकी खिलाड़ियों का, जो अपनी बात पीएम मोदी से लेकर सीएम योगी तक पहुंचाने चाहते हैं.

पीएम मोदी ने किया था सम्मानित

इन खिलाड़ियों के घर की स्थिति भी काफी बदहाल है. टीन शेड के मकान में रहने वाले ऋषभ आनंद कहते हैं कि हमारी सरकार से मांग है कि किक्रेट की तरह हाॅकी के खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहित करना चाहिए. गौरतलब है कि हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का संबंध झांसी से था. उनका जन्म प्रयागराज में हुआ था, लेकिन आज भी हॉकी को लेकर झांसी में खूब दीवानगी देखी जाती है.

सौरभ आनंद

सौरभ आनंद ने साल 2013 में केडी बाबू हाॅकी टूर्नामेंट खेला, 2014 में दिल्ली की तरफ से स्कूल नेशनल, 2014 में हरियाणा की तरफ से ग्रामीण नेशनल, 2016 में सैफाई की तरफ से सब जूनियर नेशनल, 2016 में एशिया गोल्ड कप, 2018 में भोपाल की तरफ से जूनियर नेशनल, 2017 में दिल्ली की तरफ से स्कूल नेशनल, 2018 में दिल्ली की तरफ से खेलों इंडिया, 2018 में बेंगलुरु हाॅकी लीक इंडियन.
Loading...

 शिवम आनंद

2014 में स्कूल नेशनल, 2015 में सब जूनियर नेशनल, 2016 में  दिल्ली की तरफ से जूनियर नेशनल, 2016 में ढाका में एशिया कप, 2017 में रायपुर की तरफ से जूनियर नेशनल, 2018 में भोपाल की तरफ से जूनियर नेशनल, 2018 में इंडियन आयल कॉर्पोरेशन की तरफ से बेंगलुरु हाॅकी लीक और 2018 में थाइलैंड में जूनियर हाॅकी लीक में भाग लिया.

 ऋषभ आनंद

2010 में केडी सिंह बाबू सब जूनियर नेशनल हाॅकी, 2014 में जूनियर ग्रामीण नेशनल, 2015 में स्कूल नेशनल, 2015 में एनसीसी नेशनल हाॅकी, 2018 में कस्टम की तरफ से कोलकाता हाॅकी लीक में खेल चुके है.

 

 

ये भी पढ़ें:

80 वर्ष के पति की चिता पर 'सती' होने को बैठ गई 75 साल की पत्नी, जानें फिर क्या हुआ!

योगी सरकार के मंत्री ने 5000 BJP कार्यकर्ताओं को 'मल्टीप्लेक्स' में दिखाई फिल्म

हाईकोर्ट से योगी सरकार को झटका, UPHESC की शिक्षक भर्ती काउंसिलिंग पर रोक का आदेश रद्द

अयोध्या के बाद अब प्रयागराज में योगी सरकार लगवाएगी 'भगवान राम' की मूर्ति

नोएडा: पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार हुआ लुटेरा, पैर में लगी गोली
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...