• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • झांसी में भव्य रूप से मनाया जाएगा पर्यटन सप्ताह

झांसी में भव्य रूप से मनाया जाएगा पर्यटन सप्ताह

आईटीएचएम

आईटीएचएम विभाग के निदेशक ने से टूरिज्म सप्ताह की तैयारियों पर खास बातचीत

विभागाध्यक्ष प्रो० प्रतीक अग्रवाल ने बताया कि आईटीएचएम विभाग द्वारा प्रत्येक वर्ष विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रकार के रचनात्मक कार्यक्रम जैसे जागरूकता रैली, क्विज प्रतियोगिता, बच्चों के लिए खेलकूद प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता, व्यंजन प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि का आयोजन किया जाता है. इसी क्रम में इस वर्ष भी आईटीएचएम विभाग ने 23 से 27 सितंबर तक विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कराने का फैसला लिया है.

  • Share this:

    झांसी के बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान द्वारा विश्व पर्यटन दिवस (27 सितम्बर) के उपलक्ष्य में 23 से 27 सितम्बर 2021 तक विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.विभागाध्यक्ष प्रो० प्रतीक अग्रवाल ने बताया कि आईटीएचएम विभाग द्वारा प्रत्येक वर्ष विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रकार के रचनात्मक कार्यक्रम जैसे जागरूकता रैली, क्विज प्रतियोगिता, बच्चों के लिए खेलकूद प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता, व्यंजन प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि का आयोजन किया जाता है. इसी क्रम में इस वर्ष भी आईटीएचएम विभाग ने 23 से 27 सितंबर तक विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कराने का फैसला लिया है.

    आयोजित होंगी विभिन्न प्रतियोगिताएं

    प्रो अग्रवाल ने बताया कि इस साप्ताहिक कार्यक्रम कि शुरुआत 23 सितम्बर को विश्वविद्यालय परिसर में \”स्वच्छ भारत – स्वच्छ पर्यटन\” विषय पर आधारित पर्यटन जागरूकता रैली से होगी, उसके बाद आगामी दिनों में 24 सितम्बर को पर्यटन क्विज़, 25 सितम्बर को राष्ट्रीय वेबीनार एवं विश्वविध्यालय परिवार के सदस्यों के छोटे बच्चों के लिए विभिन्न मनोरंजक प्रतियोगिताएं, 26 सितम्बर को बुन्देली व्यंजन प्रतियोगिता, रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिताएं होंगी, अंत में 27 सितम्बर को पुरुस्कार वितरण एवं समापन समारोह के बाद बुन्देली भोजन के साथ साप्ताहिक कार्यक्रम का समापन होगा.25 सितम्बर को होने वाले राष्ट्रीय वेबीनार के मुख्य अतिथि  राज्य मंत्री पर्यटन, उत्तर प्रदेश डॉ नीलकंठ तिवारी होंगे.राष्ट्रीय वेबीनार का विषय  “पर्यटन को पुनर्जीवित करने और समावेशी विकास के लिए नवीन दृष्टिकोण की आवश्यकता\” है.

    विजेताओं को मिलेंगे नगद पुरस्कार

    24 सितम्बर को पर्यटन क्विज़ एक प्रतियोगी कार्यक्रम है जिसमे प्रथम पुरस्कार रु.5000/- द्वितीय पुरस्कार रु.3000/- एवं तृतीय पुरस्कार रु.2000/- होगा। विश्वविद्यालय के सभी विभागों के छात्र-छात्राएं इसमें भाग ले सकते हैं, प्रतिभाग करने के लिए दो प्रतिभागियों की टीम होना आवश्यक है, पंजीकरण शुल्क रु.100/- है.प्रमाण पत्र सभी प्रतिभागियों को दिए जाएंगे. 25 सितम्बर को राष्ट्रीय वेबीनार एवं विश्वविध्यालय परिवार के सदस्यों के छोटे बच्चों के लिए विभिन्न मनोरंजक प्रतियोगिताएं होंगी जिसमे उन्हे पुरस्कार, उपहार और पदक दिए जाएंगे.26 सितम्बर को बुन्देली व्यंजन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जिसमे प्रथम पुरस्कार रु.7000/- द्वितीय पुरस्कार रु.5000/- एवं तृतीय पुरस्कार रु.3000/- होगा. इस प्रतियोगिता का विषय बुन्देली व्यंजन है, इस प्रतियोगिता में झाँसी एवं बुंदेलखंड क्षेत्र निवासी कोई भी व्यक्ति प्रतिभाग कर सकता है.इसमे अधिकतम दो प्रतिभागियों की टीम होगी और एक अकेला व्यक्ति भी प्रतिभाग कर सकता है. पंजीकरण शुल्क रु.300/- है. प्रमाण पत्र सभी प्रतिभागियों को दिए जाएंगे. 26 सितम्बर को ही रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिताएं भी होंगी, जिसमे प्रथम पुरस्कार रु.1000/- द्वितीय पुरस्कार रु.500/- एवं तृतीय पुरस्कार रु.300/- होगा.पंजीकरण शुल्क 50 रुपए रखा गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज