• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • झांसी में बनती हैं, बंगाल की पारंपरिक मूर्तियां

झांसी में बनती हैं, बंगाल की पारंपरिक मूर्तियां

मूर्तियों

मूर्तियों को आखिरी रूप देते कलाकार

झांसी के पंडालों में जो मूर्तियां लगाई जाएंगी उन्हें बनाने का काम बंगाल से आए हुए मूर्तिकार कर रहे हैं.यह मूर्तिकार लगभग पिछले 2 महीने से झांसी में ही रहकर मूर्तियां बना रहे हैं जो झांसी तथा आसपास के अन्य जिलों में भेजी जा रही हैं.

  • Share this:

    नवरात्रि का पर्व गुरुवार से शुरू होने वाला है.झांसी में भी इस त्यौहार की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है.पंडाल सजाए जा रहे हैं और मूर्तियों को सजाने का कार्य भी अब अपने अंतिम दौर में है. झांसी के पंडालों में जो मूर्तियां लगाई जाएंगी उन्हें बनाने का काम बंगाल से आए हुए मूर्तिकार कर रहे हैं.यह मूर्तिकार लगभग पिछले 2 महीने से झांसी में ही रहकर मूर्तियां बना रहे हैं जो झांसी तथा आसपास के अन्य जिलों में भेजी जा रही हैं.

    मूर्तियों में है विविधता
    यहां मूर्तियों को विविधता के साथ बनाया जा रहा है. शेर पर सवार दुर्गा के साथ ही, राक्षस को मारती हुई देवी की मूर्ति भी यहां बनाई गई है. मां काली से लेकर मां चंद्रघंटा तक की माता के सभी रूपों में मूर्ति यहां बनाई जा रही हैं. मूर्तिकार कनई पाल बताते हैं कि ग्राहक की मांग पर ही मूर्ति का निर्माण किया जाता है. इस बार विशेष तौर पर नवदुर्गा और बंगाली स्टाइल की देवी की प्रतिमा बनाई जा रही हैं. यहां ढाई फीट से लेकर आठ फीट तक की मूर्तियां बनाई जा रहीं हैं.

    पर्यावरण का रखा जाता है ख्याल
    कनई पाल ने बताया कि यहां उनके साथ 13 लोग बंगाल से आए हैं, जो मूर्तियां बनाने का काम करते हैं.मूर्तियों का निर्माण बंगाल से लाई गई मिट्टी से किया जाता है. एक मूर्तिकार ने बताया कि हम पूरी तरह सुनिश्चित करते हैं की प्लास्टर ऑफ पेरिस का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना किया जाए.वह कहते हैं कि पिछले 2 सालों से कोरोना महामारी के कारण व्यापार काफी ठप रहा है, ऐसे में नवरात्रि से उन्हें काफी उम्मीदें है.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज