Home /News /uttar-pradesh /

UP: बारिश से बेतवा नदी उफनाई, ललितपुर में राजघाट और माताटीला बांध पर बढ़ा दबाव

UP: बारिश से बेतवा नदी उफनाई, ललितपुर में राजघाट और माताटीला बांध पर बढ़ा दबाव

UP: बेतवा नदी के उफान पर आनपे से ललितपुर में स्थित दो बांध राजघाट और माताटीला पर दबाव बढ़ गया है.

UP: बेतवा नदी के उफान पर आनपे से ललितपुर में स्थित दो बांध राजघाट और माताटीला पर दबाव बढ़ गया है.

Lalitpur: मध्य प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में भारी बारिश से बेतवा नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है. इससे ललितपुर स्थित बुंदेलखंड के दो प्रमुख बांध राजघाट और माताटीला पर दबाव बढ़ गया है. यहां से लाखों क्यूसेक पानी लगतार छोड़ा जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

ललितपुर. उत्तर प्रदेश के ललितपुर (Lalitpur) और मध्य प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में हो रही भारी बारिश के चलते बेतवा नदी (Betwa River) उफना गई है. इस नदी पर बने बुन्देलखण्ड (Bundelkhand) के दो प्रसिद्ध बांध राजघाट और माताटीला में लगातार जल स्तर बढ़ रहा है. शुक्रवार को राजघाट बांध से 3 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया, जिससे माताटीला बांध का जलस्तर तेजी से बढ़ गया है.

इस स्थिति को देख माताटीला बांध के 20 गेट खोल दिए गए हैं. अभी और पानी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. प्रशासन ने बेतवा नदी के आसपास के गांव के लोगों को अलर्ट कर दिया है. दोपहर के समय राजघाट बांध में पानी का जलस्तर 367.75 मीटर पहुंचने के बाद पानी की निकासी की गई. इसमें माताटला भी लबालब हो गया.

बांध में तेजी से बढ़ रहे पानी को देख 20 गेट खोले गए, जिनमें से 16 गेट इस सीजन में पहली बार 10 फुट की ऊंचाई से खोले गए 4 गेटों को 8 फुट की ऊंचाई पर खोला गया है. सिंचाई विभाग के अधिकारियों का कहना है कि देर शाम तक माताटीला बांध से तीन लाख क्यूसेक पानी बेतवा में छोड़ा जा चुका है. दिन-रात राजघाट बांध से और पानी छोड़ने की संभावना जताई जा रही थी.

गौरतलब हो कि ललितपुर बुन्देलखण्ड का पहला ऐसा जनपद है, जहां सर्वाधिक बांध हैं. ललितपुर समेत सीमावर्ती मध्य प्रदेश के जिलों में लगातार हो रही बारिश के चलते अब इस जिले के बांधों के जल स्तर में वृद्धि हो रही है. प्रशासन ने बांधों की सुरक्षा बढ़ा दी है.

Tags: Dams, Flood, Lalitpur news, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर