अपना शहर चुनें

States

UP MLC Election Results: झांसी में 24 साल बाद सपा के खेमे में आई बहार, तोड़ा BJP का वर्चस्व

झांसी: विजेता समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी मान सिंह यादव को प्रमाण पत्र सौंपते आरओ.
झांसी: विजेता समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी मान सिंह यादव को प्रमाण पत्र सौंपते आरओ.

UP MLC Election Results: इलाहाबाद-झांसी खंड स्नातक सीट पर सपा (Samajwadi Party) के प्रत्याशी मान सिंह यादव ने BJP के यज्ञदत्त शर्मा को 4333 वोट से हरा दिया. 3 दिसंबर को शुरू हुई मतगणना की प्रक्रिया 4 दिसंबर की रात 11 बजे के आसपास समाप्त हुई.

  • Share this:
झांसी. 24 साल के लंबे अंतराल के बाद आखिरकार यूपी विधान परिषद सदस्य के चुनाव (UP MLC Elections) में इलाहाबाद-झांसी खंड स्नातक सीट पर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) का कब्जा हो गया. दो दशकों से भी ज्यादा समय से ये सीट भाजपा (BJP) के प्रत्याशी यज्ञदत्त शर्मा के पास थी. इस बार हुए खंड स्नातक चुनाव में आश्चर्यजनक तरीके से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी मान सिंह यादव ने भाजपा के प्रत्याशी यज्ञदत्त शर्मा को 4333 वोट के लंबे अंतराल से हरा दिया. 3 दिसंबर को शुरू हुई मतगणना की प्रक्रिया 4 दिसंबर की रात 11 बजे के आसपास समाप्त हुई.

इस मैराथन मतगणना प्रक्रिया में काफी रोमांचक मुकाबला देखने को मिला. मतगणना के पहले राउंड में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी मान सिंह यादव को भाजपा के प्रत्याशी यज्ञदत्त शर्मा पर 1300 से भी अधिक वोट की बढ़त बनाई. इसके बाद दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें राउंड में भाजपा के प्रत्याशी यज्ञदत्त शर्मा ने शानदार वापसी करते हुए 1000 से भी अधिक वोट की बढ़त को खत्म किया लेकिन जैसे ही छठवां, सातवां राउंड और आठवां राउंड शुरू हुआ इसके बाद समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी ने एक बार फिर से मुकाबले में वापसी करते हुए पहले भाजपा प्रत्याशी यज्ञदत्त शर्मा की लीड को खत्म किया. इसके बाद अंतिम राउंड तक की मतगणना में सपा के प्रत्याशी मान सिंह यादव को निर्वाचन आयोग ने विजेता घोषित कर दिया गया.

शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी जिम्मेदारी को पूरा करना है: मान सिंह यादव
24 साल के लंबे अंतराल के बाद झांसी-इलाहाबाद स्नातक की सीट समाजवादी पार्टी के खाते में जाने के बाद विजयी प्रत्याशी मान सिंह यादव का कहना है कि वित्तविहीन शिक्षकों की हर संभव मदद करने का जो वादा इस चुनाव में किया गया था, उस वादे को प्राथमिकता से पूरा किया जाएगा. साथ ही शिक्षक और शिक्षकों के अलावा शिक्षा के क्षेत्र में भी बड़ी जिम्मेदारी को पूरा करना है.
वहीं खंड स्नातक की मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होने के बाद जिले और मंडल के अफसरों ने राहत की सांस ली है. इस सीट पर आरओ बनाए गए झांसी मंडल के कमिश्नर सुभाष चंद शर्मा का कहना है कि जिले और मंडल के अफसरों के सामूहिक सहयोग और प्रयोग के बाद निर्वाचन की प्रक्रिया को सकुशल संपन्न कराया गया है. निर्वाचन आयोग की तरफ से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी मान सिंह यादव को इस सीट पर विजेता प्रत्याशी घोषित करने के बाद उसको प्रमाण पत्र भी आरओ ने मौके पर ही दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज