Home /News /uttar-pradesh /

Lalitpur: किसानों को फसल बीमा क्लेम दिलाने प्रशासन सख्त, 16 बैंकों के खिलाफ 24 करोड़ की RC जारी करने के निर्देश

Lalitpur: किसानों को फसल बीमा क्लेम दिलाने प्रशासन सख्त, 16 बैंकों के खिलाफ 24 करोड़ की RC जारी करने के निर्देश

ललितपुर जिले के 16 बैंकों के खिलाफ 24 करोड़ की आरसी काटने के निर्देश

ललितपुर जिले के 16 बैंकों के खिलाफ 24 करोड़ की आरसी काटने के निर्देश

Lalitpur News: 2019 में अतिवर्षा के चलते फसल नुकसानी की मार झेलने वाले हजारों किसान दो साल बाद भी मुआवजे से वंंचित हैं. इन वंचित किसानों के 7968 आवेदनों पर बीमा दिलाने के लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है.

ललितपुर. यूपी के ललितपुर (Lalitpur) जिले में मंडलायुक्त झांसी (Jhansi Commissioner) अजय शंकर पांडेय के एक आदेश से जनपद के बैंकों में हड़कंप मचा हुआ है. मंडलायुक्त मंडलायुक्त ने किसानों को फसल बीमा का लाभ दिलाने के लिए 16 बैंकों के खिलाफ 24 करोड़ 06 लाख की आरसी जारी करने के निर्देश दिए हैं. कृषि विभाग ने भी निर्देश के अनुपालन की तैयारी शुरू कर दी है.

दरअसल, वर्ष 2019 में अति जलवर्षा से खरीफ की फसल नष्ट हो गई थी. उस समय 1,51547 किसानों ने फसल का बीमा कराया था. इसमें 1, 726 किसानों ने स्वयं खरीफ की फसल का बीमा कम्पनी से कराया था और जिले की विभिन्न बैंकों ने 1, 49, 821 किसानों के खाते से प्रीमियम राशि तो काट ली पर किसानों का डाटा बीमा कम्पनी के पोर्टल पर अपलोड नहीं किया था. इससे 7551 किसानों के 7968 आवेदनों पर नष्ट हुई फसल का बीमा क्लेम नहीं मिल सका.

अब सख्त हुआ प्रशासन
इसी के तहत अब क्लेम से वंचित किसानों के 7968 आवेदनों पर बीमा दिलाने के लिए बैंकों पर प्रशासन ने सख्त रवैया अपना लिया है. प्रशासन ने क्लेम से वंचित किसानों को क्लेम दिलाने की तैयारी शुरू कर दी है. इसी को लेकर मंडलायुक्त झांसी अजय शंकर पांडेय ने जनपद के दौरे के दौरान जिले के 16 बैंकों पर 240622158 राशि की आरसी काटने के निर्देश दिए हैं. जिसके बाद बैंकों में हड़कम्प मच गया है. अब तक बकाया जमा न करने पर बैंक आरसी जारी किया करते थे, लेकिन पहली बार बैंकों के खिलाफ आरसी जारी करने के निर्देश दिए गए है.

लीड बैंक प्रबंधन ने बैंकों से ब्योरा मांगा है
फिलहाल मामले को लेकर लीड बैंक प्रबंधक ने बैंकों से ब्यौरा मांगा है. वही कृषि विभाग ने मंडलायुक्त के निर्देश के अनुपालन में तैयारी शुरू कर दी है. जिलाधिकारी अन्नवि दिनेश कुमार ने कहा कि 2019 में फसल बीमा का प्रीमियम किसानों के खाते से कटा था. लेकिन फसल बर्बाद होने के बाद उन्हें क्लेम देने में बैंकों ने काफी विलम्ब किया. जिसके बाद मंडलायुक्त ने आरसी जारी करने को कहा है. उन्होंने बताया कि करीब 16 बैंकों से 24 करोड़ की वसूली कर किसानों को दी जाएगी.

Tags: Lalitpur news, UP news, Up news in hindi

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर