Home /News /uttar-pradesh /

झांसी में मनाया गया विजय दिवस,75 हजार दीपों से शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

झांसी में मनाया गया विजय दिवस,75 हजार दीपों से शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

झांसी

झांसी में 75000 दीप जलाकर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

झांसी में 75 हजार दीपों की दीपांजलि के साथ शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई.इस अवसर पर गायत्री परिवार के द्वारा दीप यज्ञ का भी आयोजन किया गया.वहीं छात्र छात्राओं ने महारानी लक्ष्मीबाई पर आधारित नाट्य मंचन से सभी का मन मोह लिया.गायत्री परिवार के द्वारा स्वस्तिवाचन व गायत्री मंत्र के साथ दीप यज्ञ का आयोजन किया गया.

अधिक पढ़ें ...

    झांसी में 75 हजार दीपों की दीपांजलि के साथ शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई.इस अवसर पर गायत्री परिवार के द्वारा दीप यज्ञ का भी आयोजन किया गया.वहीं छात्र छात्राओं ने महारानी लक्ष्मीबाई पर आधारित नाट्य मंचन से सभी का मन मोह लिया.गायत्री परिवार के द्वारा स्वस्तिवाचन व गायत्री मंत्र के साथ दीप यज्ञ का आयोजन किया गया.उसके बाद मां भारती के सामने दीप प्रज्वलित करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया.साथ ही सीडीएस बिपिन रावत समेत स्वतंत्रता के लिए अपना बलिदान देने वाले सभी बलिदानों को याद करते हुए 75000 दीपों का प्रज्ज्वलन किया गया.

    सांस्कृतिक कार्यक्रम देख लोग हुए भाव विभोर
    संस्कार भारती के द्वारा बुंदेली कार्यक्रम का आयोजन किया गया.विद्या मंदिर विवेकानंद पब्लिक स्कूल व रिवॉल्यूशन डांस ग्रुप के द्वारा महारानी लक्ष्मी बाई की स्वतंत्रता की क्रांति पर आधारित नाटक का सजीव मंचन किया गया.जिसको देख लोग भाव विभोर हो उठे. इसके बाद छात्राओं द्वारा सामूहिक वंदे मातरम का गायन किया गया. उपस्थित अतिथियों ने नाटक मंचन व बुंदेली कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले कलाकार छात्र छात्राओं को स्मृति चिन्ह देते हुए उनका उत्साहवर्धन किया और कार्यक्रम का समापन किया गया.

    28 दिन चला कार्यक्रम
    गौरतलब है कि 21 नवम्बर को भारत माता की भव्य शोभायात्रा के शुभारंभ के साथ ही महारानी लक्ष्मीबाई के दुर्ग से 5 हजार स्काई लैंप उड़ाए थे.अब तक नगर के 135 स्थानों पर भारत माता का पूजन व वंदेमातरम गायन का आयोजन किया जा चुका है.इसके अलावा नगर के 12 महाविद्यालयों व 20 इण्टर कॉलेजों में भी भारत माता पूजन व सामूहिक वंदेमातरम गायन का आयोजन किया गया.इनमें अब तक 3269 महिलाएं,6784 पुरुष,3219 छात्र-छात्राएं मोहल्लों में में भारत माता का पूजन और दीपोत्सव में उपस्थित रहे.जबकि 20 इण्टर कॉलेजों में 8643 छात्र-छात्राएं व महाविद्यालयों में 5366 छात्र-छात्राओं ने सामूहिक वंदेमातरम गायन कर भारत माता की आरती उतारी.
    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    Tags: Amrit Mahotsav, Jhansi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर