अपना शहर चुनें

States

बुंदेलखंड को मिली बड़ी सौगात, योगी सरकार ने ललितपुर एयरपोर्ट को दी मंजूरी

योगी सरकार ने ललितपुर एयरपोर्ट को दी मंजूरी (File photo)
योगी सरकार ने ललितपुर एयरपोर्ट को दी मंजूरी (File photo)

इससे पहले योगी सरकार (Yogi Government) ने ग्रेटर नोएडा में जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) )बनाने का ऐलान किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2021, 6:42 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. योगी सरकार (Yogi Government) ने बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास के लिए अहम कदम उठाया है. प्रदेश सरकार ने ललितपुर में एयरपोर्ट (Lalitpur Airport) के निर्माण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. बता दें कि बुंदेलखंड के विंध्य क्षेत्र झांसी, चित्रकूट व सोनभद्र में पहले से ही एयरपोर्ट के विकास का कार्य प्रगति पर है. बता दें कि ललितपुर में द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान हवाई पट्टी का निर्माण किया गया था. हालांकि तब इसका इस्तेमाल नहीं हुआ था. उसके बाद से ही यह हवाई पट्टी इस्तेमाल में नहीं थी.

अब उत्तर प्रदेश सरकार ललितपुर जिले में बल्क ड्रग पार्क की स्थापना की योजना बना रही है. साथ ही डिफेंस कॉरीडोर का निर्माण भी बुंदेलखंड क्षेत्र में होना है. ऐसे में यूपी सरकार ने ललितपुर की हवाई पट्टी क्षेत्र को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने का फैसला किया है. जिससे बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास को बड़ा फायदा मिलेगा. आपको बता दें कि ललितपुर जिला यूपी और एमपी के बॉर्डर पर है. ऐसे में ललितपुर में एयरपोर्ट के निर्माण से दोनों राज्यों को इसका लाभ मिलेगा और बुंदेलखंड जैसे आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े क्षेत्र का विकास तेज हो सकेगा.

बुंदेलखंड को मिली बड़ी सौगात
बुंदेलखंड को मिली बड़ी सौगात




दुनिया को पांचवां सबसे बड़ा होगा जेवर एयरपोर्ट
इससे पहले योगी सरकार ने ग्रेटर नोएडा में जेवर एयरपोर्ट बनाने का ऐलान किया था. जेवर एयरपोर्ट दुनिया का 5वां सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. ग्रेटर नोएडा के जेवर में करीब 5000 हेक्टेयर में प्रस्तावित इस एयरपोर्ट पर तेजी से काम चल रहा है. प्रस्ताव के अनुसार 2022-23 में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फ्लाइट्स का संचालन भी शुरू हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज