Home /News /uttar-pradesh /

अब पश्चिमी बंगाल की अगरबत्तियों में महकेगी कन्नौज की खुशबू

अब पश्चिमी बंगाल की अगरबत्तियों में महकेगी कन्नौज की खुशबू

कन्नौज के सुगन्ध एवं सुरस विकास केंद्र(एफएफडीसी) में पश्चिमी बंगाल के 20 अगरबत्ती उद्यमी अगरबत्ती को खुशबूदार बनाने की ट्रेनिंग ले रहे हैं.

कन्नौज की खुशबू अब पश्चिमी बंगाल की अगरबत्तियों में महकेगी. जी हां  ममता सरकार ने राज्य के लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम इद्योग को बढ़ावा देने को कन्नौज की मदद मांगी है. यहां के एफएफडीसी में इन दिनों पश्चिमी बंगाल के 20 अगरबत्ती उद्यमी डेरा डाले हैं.

एफएफडीसी के वैज्ञानिक इन उद्यमियों को खुशबूदार अगरबत्ती बनाने के गुण सिखा रहे हैं. कन्नौज के सुगन्ध एवं सुरस विकास केंद्र(एफएफडीसी) में पश्चिमी बंगाल के 20 अगरबत्ती उद्यमी अगरबत्ती को खुशबूदार बनाने की ट्रेनिंग ले रहे हैं.

पांच दिन चलने वाले इस प्रोग्राम में केंद्र के वैज्ञानिक इन उद्यमियों को अगरबत्ती बनाने की नई तकनीकि बता रहे हैं. इन उद्यमियों को लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग(एमएसएमई) मंत्रालय के अफसर कन्नौज लेकर आये हैं.

उद्यमियों के साथ आए एमएसएमई के अफसरों की मानें तो पश्चिमी बंगाल में लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. खुशबु और इससे जुड़े उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कन्नौज में एफएफडीसी की स्थापना की गई थी.

यहां खुशबूदार अगरबत्ती बनाना सीख रहे उद्यमियों का कहना है की अभी तक वह सिर्फ बिना खुशबु की अगरबत्ती बनाते थे. जिस कारण लगातार उनका उद्योग पिछड़ रहा था. उद्यमियों का कहना है नई तकनीकी व्यापार बढ़ाने में कारगर होगी.

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर