रेल यात्रियों को पानी में मिलेगा तुलसी का स्वाद, राजधानी-शताब्दी से होगी शुरुआत
Kannauj News in Hindi

रेल यात्रियों को जल्द ही तुलसी के स्वाद वाला पानी मिलना शुरू हो जाएगा. इसकी शुरुआत राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों से होगी.

  • Share this:
रेल यात्रियों को जल्द ही तुलसी के स्वाद वाला पानी मिलना शुरू हो जाएगा. इसकी शुरुआत राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों से होगी. इसे कन्नौज के सुगन्ध एवं सुरस विकास केन्द्र ने तैयार किया है.

जानकारी के मुताबिक सुगन्ध एवं सुरस विकास केन्द्र (एफएफडीसी) इन दिनों तुलसी एवं अन्य खुशबू वाला पानी तैयार कर रहा है. इस पानी का इस्तेमाल ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों करेंगे. इस संबंध में रेलवे और एफएफडीसी के बीच करार भी हो चुका है.

एफएफडीसी, कन्नौज के प्रधान निदेशक शक्ति विनय शुक्ला ने बताया कि सुगन्ध एवं सुरस विकास केन्द्र ने औषधीय गुणों वाला पानी तैयार किया है. इसे सूक्ष्म लघु एवं मध्यम मंत्री गिरिराज सिंह के निर्देश पर लोगों के लिए तैयार किया है. रेलवे के साथ करार हो चुका है. ट्रायल के तौर पर शुरुआत में पानी राजधानी और शताब्दी ट्रेन में बेचा जाएगा.



शुक्ला ने बताया कि एफएफडीसी द्वारा तैयार किये गये फॉर्मूले से सुगन्धित फसलों की खेती करने वाले किसानो को फायदा होगा. इसके लिये संस्था किसानों को अलग से प्रशिक्षण भी देगी. मांग बढ़ने पर इंडस्ट्री भी बढ़ेगी, जिससे नये लोगों को भी व्यापार का अवसर मिलेगा.
उन्होंने बताया कि रेलवे इस पानी को प्राण नाम से बेचेगा, जिसका पूरा नाम प्रीमियम रेल अरोमा नीर होगा. आम यात्रियों तक इसको पहुंचने में लगभग दो माह का समय लगेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज