लाइव टीवी

कन्नौज: गंगा यात्रा में दिखा ODOP योजना का जोर, सामने आ रहीं सफलता की कहानियां

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 30, 2020, 4:24 PM IST
कन्नौज: गंगा यात्रा में दिखा ODOP योजना का जोर, सामने आ रहीं सफलता की कहानियां
एक जनपद एक उत्पाद योजना को मिल रहा प्रोत्साहन

जिले के केके ग्राउंड में आयोजित गंगा यात्रा सभा के दौरान ओडीओपी और माटी कला बोर्ड के प्रोत्साहन की कई तस्वीरें देखने को मिली.

  • Share this:
कन्नौज. बिजनौर (Bijnor) से चलकर पांच दिवसीय गंगा यात्रा (Ganga Yatra) इत्र नगरी कन्नौज (Kannauj) पहुंची, जहां योगी सरकार (Yogi Government) की महत्वाकांक्षी योजना एक जनपद एक उत्पाद योजना (ODOP) की झलक भी देखने को मिली. जिले के केके ग्राउंड में आयोजित गंगा यात्रा सभा के दौरान ओडीओपी और माटी कला बोर्ड के प्रोत्साहन की कई तस्वीरें देखने को मिली. इस योजना से जुड़कर लोग जहां अपना जीवनयापन बेहतर बना रहे हैं वहीं अपने उत्पादों को महानगरों से लेकर विदेशों तक पहुंचा रहे हैं.

अपने इत्र को विदेशों में भेजने की तैयारी

एक जनपद एक उत्पाद के जरिये इत्र का निजी व्यवसायिक प्रतिष्ठान बनाने वाले जनपद कन्नौज निवासी नितिन बताते हैं कि उन्हें योगी सरकार की ओडीओपी योजना के जरिये अपना निजी व्यवसाय खड़ा करने में काफी मदद मिली है. आज वो देश के कई महानगरों तक अपने इत्र की सप्लाई कर रहे हैं. नितिन ने कहा कि जल्द ही वो अपनी फैक्ट्री में तैयार इत्र को विदेशी बाजारों तक पहुंचाएंगे इसके लिए उन्हें एमएसएमई द्वारा ट्रेनिंग भी दी गई हैं.

इलेक्ट्रिक चक से कुम्हारों की बदली जिंदगी

आंटी ग्राम निवासी अर्जुन प्रजापति, लाल बहादुर और राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि वो पिछले 20 सालों से मिट्टी के बर्तन बना रहे हैं. मगर अब उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड द्वारा उन्हें निशुल्क इलेक्ट्रिक चाक उपलब्ध कराया गया है. पहले वे एक दिन में बमुश्किल पांच सौ बर्तन (कुल्हड़) बना पाते थे मगर इलेक्ट्रिक चाक से वे आसानी एक हजार से भी ज्यादा कुल्हड़ बना लेते हैं. कुम्हारों ने बताया कि इलेक्ट्रिक चाक मिलने से बर्तन बनाने में न केवल समय की बचत होती है बल्कि शारीरिक मेहनत भी कम करनी पड़ती है और उत्पादन ज्यादा होने से कमाई भी ज्यादा होती है.

गंगा यात्रा सभा में उमड़ी भारी भीड़ को देखकर इत्र व्यवसायी नितिन का कहना है कि पहली बार किसी सरकार ने गंगा के लिए इतनी बड़ी यात्रा निकाली है. गंगा यात्रा के इस अभियान से जनजागरूकता के साथ किसानों,छोटे व्यापारियों को भी बड़ी मात्रा में लाभ मिल रहा है.

ये भी पढ़ें:BSP सांसद अतुल राय को मिली पैरोल को रेप पीड़िता ने दी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

कोरोना वायरस को लेकर यूपी में अलर्ट, लखनऊ में एयरपोर्ट पर तैनात हुईं टीम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कन्नौज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 4:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर