कश्मीर के पत्थरबाजों को काबू करेगा कन्नौज का ‘इत्र बम’!
Kannauj News in Hindi

कश्मीर के पत्थरबाजों को काबू करेगा कन्नौज का ‘इत्र बम’!
image source: PTI

इत्र के लिए मशहूर यूपी का कन्नौज जिला अब कश्मीर घटी में पत्थरबाजों को काबू करने के लिए तैयार हो रहा है. जिले के परफ्यूम वैज्ञानिकों ने ‘इत्र बम’ का इजाद किया है जिससे कश्मीर घाटी में पत्थरबाजों को काबू किया जाएगा.

  • Share this:
इत्र के लिए मशहूर यूपी का कन्नौज जिला अब कश्मीर घटी में पत्थरबाजों को काबू करने के लिए तैयार हो रहा है. जिले के परफ्यूम वैज्ञानिकों ने ‘इत्र बम’ का इजाद किया है जिससे  कश्मीर घाटी में पत्थरबाजों को काबू किया जाएगा.

दरअसल कन्नौज स्थित फ्रेग्नेंस एंड फ्लेवर डेवलपमेंट सेंटर (एफएफडीसी) के वैज्ञानिकों ने ‘दुर्गंधयुक्त बम’ बनाया है. कैप्सूल के आकर के इस बम का इस्तेमाल पैलेट गन की जगह किया जा सकता है और इसे आंसू गैस छोड़ने वाली बंदूक के जरिए दागा जा सकेगा.

वैज्ञानिकों के अनुसार ‘इत्र बम’ के फटने से धुआं उठेगा, जिसकी दुर्गंध को बर्दाश्त करना लोगों के लिए मुश्किल हो जाएगा.



एफएफडीसी के प्रधान निदेशक शक्ति विनय शुक्ला ने कहा कि इस इत्र बम में दुर्गंध फैलाने वाले रसायन को एक छोटे कैप्सूल में भर कर तैयार किया गया है. जिसका जल्द ही ग्वालियर की रक्षा प्रयोगशाला में परीक्षण किया जाएगा.
उन्होंने कहा कि परीक्षण सफल होने के बाद सेना इसका उपयोग कर सकती है. शुक्ला के मुताबिक केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की पहल पर रक्षा मंत्रालय ने इसके परीक्षण को मंजूरी दी है.

उन्होंने बताया कि कैप्सूल की गंध ही असहनीय है लेकिन व्यक्ति के स्वास्थ्य पर इसका कोई असर नहीं होता है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन और रक्षा मंत्रालय की आवश्यक मंजूरी और स्वीकृति के बाद इसे सेना को सौंपा जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज