Home /News /uttar-pradesh /

Zika Virus in UP: कानपुर के बाद कन्‍नौज में मिला जीका वायरस का पहला केस, प्रशासन अलर्ट

Zika Virus in UP: कानपुर के बाद कन्‍नौज में मिला जीका वायरस का पहला केस, प्रशासन अलर्ट

Zika virus in Kannauj: कन्‍नौज के सीएमओ विनोद कुमार ने इसकी पुष्टि की.

Zika virus in Kannauj: कन्‍नौज के सीएमओ विनोद कुमार ने इसकी पुष्टि की.

Kannauj News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को टीम-9 के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कानपुर में जीका वायरस से संक्रमण तेजी से फैल रहा है. ऐसे में विशेष सतर्कता की जरूरत है. डेंगू की टेस्टिंग और तेज की जाए. अस्वस्थ लोगों के उपचार के लिए सभी अस्पतालों में प्रबंध किए गए हैं. सीएम ने कहा कि हर एक मरीज के स्वास्थ्य की सतत निगरानी की जाए. सर्विलांस को बेहतर करने की जरूरत है. बचाव के लिए व्यापक स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य सतत जारी रखें. निगरानी समितियों का पूरा सहयोग लिया जाए.

अधिक पढ़ें ...

कन्‍नौज. उत्तर प्रदेश के कन्‍नौज (Kannauj) जिले में रविवार को जीका वायरस (Zika Virus) का पहला केस सामने आया है. जिस युवक में जीका वायरस होने की पुष्टि हुई है, उसकी उम्र 45 साल है. वह कानपुर के शिवराजपुर इलाके के कासामऊ गांव में रुका हुआ था. इस मामले में कन्‍नौज के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने 3 नवंबर को 30 सैंपल जांच के लिए भेजे थे. जिसके बाद पीडि़त की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वहीं मामला सामने आने के बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम इलाके में सैनिटाइजेशन और फॉगिंग कर रही है. कन्‍नौज के सीएमओ विनोद कुमार ने इसकी पुष्टि की.

जीका वायरस के बढ़ते मामलों ने साफ कर दिया कि मच्छर इस वायरस को फैला रहे. नेशनल इंस्टीट्यूट आफ मलेरिया रिसर्च, दिल्ली ने शहर से जांच के लिए भेजे गए 50 मच्छरों में से एक में जीका वायरस की पुष्टि हुई है. बता दें कि यूपी के कानपुर में अब तक जीका वायरस का कहर नहीं थम रहा है. यहां अब तक कुल मिलाकर 79 जीका वायरस पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. उत्तर प्रदेश में जीका वायरस का पहला मामला कानपुर में मिलते ही शासन में खलबली मच गई थी. कानपुर के जिलाधिकारी विशाख जी. अय्यर ने ने बताया इस संक्रमण की रोकथाम के लिए और खासकर इन मच्छरों को पकड़ने के लिए 6 सदस्य कमेटी बनाई गई है.

सीएम योगी ने टीम-9 के अफसरों को दिए निर्देश
इसे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को टीम-9 के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कानपुर में जीका वायरस से संक्रमण तेजी से फैल रहा है. ऐसे में विशेष सतर्कता की जरूरत है. डेंगू की टेस्टिंग और तेज की जाए. अस्वस्थ लोगों के उपचार के लिए सभी अस्पतालों में प्रबंध किए गए हैं. सीएम ने कहा कि हर एक मरीज के स्वास्थ्य की सतत निगरानी की जाए. सर्विलांस को बेहतर करने की जरूरत है. बचाव के लिए व्यापक स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य सतत जारी रखें. निगरानी समितियों का पूरा सहयोग लिया जाए.

Tags: CM Yogi, Kannauj news, UP news, Up news in hindi, Yogi government, Zika Virus, Zika Virus Reported in UP

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर