Home /News /uttar-pradesh /

CAA Protest: कानपुर में प्रदर्शन के दौरान 12 लोग घायल, हैलेट अस्पताल में भर्ती

CAA Protest: कानपुर में प्रदर्शन के दौरान 12 लोग घायल, हैलेट अस्पताल में भर्ती

नागरिक संशोधन एक्ट के खिलाफ कानपुर में भी प्रदर्शन हुए.

नागरिक संशोधन एक्ट के खिलाफ कानपुर में भी प्रदर्शन हुए.

बताया जा रहा है कि नमाज के बाद जब विरोध-प्रदर्शन शुरू हुआ तो उसी के साथ अफवाहों का बाजार भी गर्म होता गया.

कानपुर. नागरिकता संशोधन एक्ट (Citizenship Amendment Act) को लेकर यूपी के कानपुर (Kanpur) में विरोध-प्रदर्शन के दौरान पुलिस की कार्रवाई में 12 लोग घायल हुए हैं. घायलों को शहर के हैलेट अस्पताल में दाखिल कर उनका इलाज कराया जा रहा है. हालांकि एडीजी (अपर पुलिस महानिदेशक) जोन प्रेम प्रकाश ने दावा किया है कि प्रदर्शनकारियों को उत्पात से रोकने के लिए रबर बुलेट का इस्तेमाल किया गया और ये लोग उसी में घायल हुए. यह घटना शहर के बाबूपुरवा इलाके की है.

पुलिस ने अब तक 25 बवालियों को किया गिरफ्तार
पुलिस ने इलाके में कार्रवाई करते हुए 25 बवालियों को गिरफ्तार कर लिया है. इन बवालियों को बाबूपुरवा कोतवाली भेजा गया है.

पुलिस का दावा- प्रदर्शनकारियों ने किया पथराव
बताया जा रहा है कि नमाज के बाद जब विरोध-प्रदर्शन शुरू हुआ तो उसी के साथ अफवाहों का बाजार भी गर्म होता गया. इसी दौरान बाबूपुरवा में पुलिस और प्रदर्शनकारी आमने-सामने आ गए और दोनों के बीच झड़प भी हुई. पुलिस का दावा है कि प्रदर्शनकारियों ने उन पर पथराव भी किया. साथ ही वहां पुलिसकर्मियों की मोटरसाइकिलों में आग लगा दी. पुलिस की मानें तो हालात को काबू में करने के लिए पुलिस ने पहले लाठीचार्ज किया. फिर भी हालात काबू में न आते देख रबर बुलेट का इस्तेमाल किया गया.

एडीजी बोले- रबर बुलेट का हुआ इस्तेमाल
हालांकि प्रदर्शनकारियों का दावा है कि रबर बुलेट से इस तरह से चोट नहीं लगती. लेकिन एडीजी प्रेम प्रकाश का कहना है कि पुलिस ने रबर बुलेट के अलावा और किसी भी चीज का इस्तेमाल नहीं किया. हालांकि शुक्रवार को जुमे की नमाज के दौरान शहर के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी संख्या में लोग निकल आए थे और सीएए का विरोध भी कर रहे थे. नमाज के बाद अलग-अलग स्थानों पर लोगों ने प्रदर्शन किया जिसकी वजह से शहर की यातायात व्यवस्था ध्वस्त हो गई थी.

एडीजी प्रेम प्रकाश ने संभाली कमान
हालात बिगड़ते देख एडीजी प्रेम प्रकाश ने व्यवस्था की कमान खुद संभाल ली और शहर के कई स्थानों को संवेदनशील मानकर अब वहां विशेष चौकसी बरती जा रही है. एडीजी ने सुरक्षा व्यवस्था चौकस करने के लिए 27 नोडल ऑफिसर नियुक्त किए हैं.

पुलिस की दबिश जारी 
इस बीच पुलिस दबिश दे रही है और पुलिस यह भी कह रही है कि वीडियो फुटेज देख कर 100 से ज्यादा लोगों को चिन्हित किया गया है जो उपद्रव में शामिल थे. पुलिस का कहना है कि उपद्रव में शामिल लोगों को गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी. देर शाम तक बहुत से हिस्सों में यातायात सामान्य कर लिया गया था. फिर भी कुछ तंग इलाकों में पुलिस को स्थिति सामान्य करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है.

फर्रुखाबाद: प्रदर्शन पर डीएम का बयान, हालात पर किया गया नियंत्रण
वहीं, फर्रुखाबाद में प्रदर्शन को लेकर डीएम ने कहा कि हालात पर नियंत्रण कर लिया गया है. प्रदर्शनकारियों को चिन्हित कर कार्रवाई होगी. जिले के अधिकारी रोड मार्च कर रहे हैं. भारी मात्रा में पुलिस बल की तैनाती की गई है.

ललितपुर पुलिस ने जनता से गुमराह न होने की अपील की
ललितपुर पुलिस ने जनता से गुमराह न होने की अपील की है. सोशल मीडिया के जरिए शांति बनाए रखने की अपील करते हुए पुलिस ने अफवाहों पर ध्यान न देने की भी अपील की. प्रदेश के अन्य जिलों में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के बाद पुलिस ने यह कदम उठाया है.

ये भी पढ़ें-

CAA Protest: गोरखपुर में प्रदर्शन के दौरान पत्‍थरबाजी, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

CAA Protest: जालौन में ड्रोन से रखी जा रही है उपद्रवियों पर नजर

Tags: Citizenship Act, Kanpur news, Up news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर