Home /News /uttar-pradesh /

Kanpur: जीका वायरस संक्रमण के 3 मरीज और मिले, तीनों संक्रमित एयरफोर्स के कर्मचारी

Kanpur: जीका वायरस संक्रमण के 3 मरीज और मिले, तीनों संक्रमित एयरफोर्स के कर्मचारी

कानपुर में जीका वायरस से संक्रमित और 3 मरीज मिले. mage/Shutterstock

कानपुर में जीका वायरस से संक्रमित और 3 मरीज मिले. mage/Shutterstock

Kanpur Zika Virus News: कानपुर एयरफोर्स स्टेशन में जीका वायरस के 3 और नए मरीज मिलने से खलबली मची. ये सभी वायुसेना के ही कर्मचारी बताए जा रहे हैं. जीका वायरस के संक्रमण फैलने की खबर से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है. एयरफोर्स स्टेशन के पानी के टैंक में मच्छर की ब्रीडिंग की जानकारी मिलने के बाद जांच-पड़ताल तेज कर दी गई है. कानपुर में जीका वायरस के मरीज मिलने के बाद से दिल्ली और लखनऊ से आई विशेषज्ञों की टीम लगातार निगरानी कर रही है.

अधिक पढ़ें ...

कानपुर. जीका वायरस संक्रमण के कानपुर में 3 पॉजिटिव मरीज और मिले हैं. तीनों पॉजिटिव संक्रमित एयरफोर्स के कर्मचारी बताए जा रहे हैं. कानपुर एयरफोर्स स्टेशन में ही जीका वायरस के सोर्स का भी पता चला है. एयरफोर्स स्टेशन के पानी के टैंक में मच्छर की ब्रीडिंग की जानकारी मिली है. शनिवार को तीन और एयरफोर्स कर्मियों में जीका वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य महकमे में खलबली मच गई है.

DM विशाख जी. अय्यर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ एयरफोर्स स्टेशन पहुंचे. कंटेनमेंट की कार्रवाई को लेकर अधिकारियों के साथ चर्चा की. नए संक्रमित मिलने के साथ स्वास्थ्य विभाग एयरफोर्स स्टेशन में अभियान चलाने की तैयारी में है. जिसके तहत एयरफोर्स क्षेत्र में रहने वाली गर्भवती महिलाएं और एयर फोर्स स्टेशन के आसपास के एरिया में लोगों की जीका वायरस की जांच की जाएगी.

रोकी जाएगी मच्छर की ब्रीडिंग

मच्छरों की ब्रीडिंग सायकिल को रोकने के लिए स्वास्थ विभाग तैयारी कर रहा है. स्वास्थ्य विभाग नगर निगम और एयरफोर्स की ओर से यह अभियान मिलकर चलाएगा. डीएम विशाख जी अय्यर ने नए संक्रमित मिलने की पुष्टि की. साथ ही कहा कि संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज की व्यवस्था की जा रही है. एयर फोर्स हॉस्पिटल समेत LLR हॉस्पिटल में जीका वायरस के इलाज की व्यवस्था की गई है.

केंद्रीय टीम कर रही मॉनिटरिंग

कानपुर में जीका वायरस के मरीज मिलने के बाद से दिल्ली और लखनऊ से आई एक्सपर्ट्स की टीम लगातार मॉनिटरिंग कर रही है. इसी के तहत परदेवन पुरवा में रहने वाले एयर फोर्सकर्मी, जिसे जीका वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी, उसके घर के आसपास के 3 किलोमीटर एरिया में घर-घर सर्वे अभियान शुरू किया गया है. इसके तहत प्रेग्नेंट महिलाओं के सैंपल लिए जा रहे हैं और बुखार के रोगियों की पहचान की जा रही है. अभी तक माइक्रोसेफेली के एक भी केस रिपोर्ट नहीं हुए हैं. जीका वायरस के संक्रमित नए मरीजों की हालत स्थिर बताई जा रही है. उन्हें एयर फोर्स हॉस्पिटल में ही अभी रखा गया है.

केंद्रीय और राज्य की टीमों ने एरिया से लिए थे सैंपल

दिल्ली और लखनऊ से आई स्वास्थ्य टीमों ने शुक्रवार को वायु सेना के 192 कर्मियों के ब्लड और यूरिन सैंपल लिए. कानपुर मंडल के चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जीके मिश्रा ने बताया कि पोखरपुर के 4 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लगभग 76 नागरिकों और वायु सेना के 192 कर्मियों के ब्लड और यूरिन सैंपल लिए गए है. 192 सैंपल जीका वायरस पीड़ित के साथ काम करने वाले लोगों के लिए गए हैं. ये सभी सैंपल आगे के परीक्षण के लिए केजीएमयू लखनऊ लैब भेजे गए हैं.

Tags: Kanpur news, Zika Virus, Zika Virus Symptoms

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर