होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /कानपुर के 76 वर्षीय रामगोपाल बाजपेई ने ताइक्वांडो में जीता गोल्ड मेडल, जोश देखकर हो जाएंगे हैरान

कानपुर के 76 वर्षीय रामगोपाल बाजपेई ने ताइक्वांडो में जीता गोल्ड मेडल, जोश देखकर हो जाएंगे हैरान

Ramgopal Bajpai: कानपुर के रहने वाले रामगोपाल बाजपेई ने दिल्ली में आयोजित इंडिया ओपन इंटरनेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप 20 ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: अखण्ड प्रताप सिंह

    कानपुर. यूपी के कानपुर के रामगोपाल बाजपेई में 76 साल की उम्र में 25 साल के युवा जैसा जज्बा देखने को मिलता है.जबकि इनका ताइक्वांडो के प्रति लगाव देखते ही बनता है. अब इन्होंने एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में एक बार फिर से देश का मान बढ़ाया है. दिल्ली में आयोजित हुई इंडिया ओपन इंटरनेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप 2022 में इन्होंने गोल्ड मेडल हासिल किया है. इस प्रतियोगिता में नेपाल, ईरान, श्रीलंका, इजिप्ट समेत कई देशों ने हिस्‍सा लिया था. इतना ही नहीं 65 साल के ऊपर वर्ग वाले पूल में इससे पहले आज तक किसी ने अंतर्राष्ट्रीय गोल्ड मेडल नहीं जीता है. रामगोपाल बाजपेई पहले ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय गोल्ड मेडल 76 वर्ष की उम्र में जीता है.

    न्यूज़ 18 लोकल से विशेष बातचीत में रामगोपाल बाजपेई ने बताया कि उन्हें बचपन से ही खेलों के प्रति लगाव था. वह स्कूल के समय से ही खेलो में अपनी रुचि रखते थे. उन्होंने दूरसंचार विभाग में नौकरी की. इस दौरान भी वह खेलते रहते थे .1983 से ताइक्वांडो गेम की प्रैक्टिस करनी शुरू की थी. वहीं 2007 में रिटायर होने के बाद ताइक्वांडो में अपना पूरा समय देना शुरू किया. इसके बाद देखते ही देखते कई डोमेस्टिक, कई नेशनल और कई इंटरनेशनल मेडल जीते. यकीनन जहां एक ओर रिटायरमेंट के बाद आदमी आराम कर जिंदगी काटने की सोचता है, तो वहीं रामगोपाल ने एक अलग ही मिसाल पेश की है .रिटायरमेंट के बाद उन्होंने अपने खेल का एक नया सफर शुरू किया और उसको स्वर्ण अक्षरों से सुसज्जित भी कर रखा है.

    आपके शहर से (कानपुर)

    कानपुर
    कानपुर

    वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड लाने का है सपना
    रामगोपाल बाजपेई ने बताया कि उनका सपना है कि वर्ल्ड चैंपियनशिप में वह देश को रिप्रेजेंट करें और गोल्ड मेडल जीत कर लाएं. वह चाहते हैं कि जब यह प्रतियोगिता हो तो मैं वहां पर गोल्ड मेडल जीतूं और मेरे देश का राष्ट्र ध्वज सबसे ऊपर हो. इसके साथ ही राष्ट्रगीत बज रहा हो,यही मेरा सपना है.

    Tags: Kanpur news, UP news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें