लाइव टीवी

OMG! कानपुर की छात्रा ने 101 पत्थरों पर उकेरी PM मोदी की जीवन गाथा, देख कर रह जाएंगे हैरान
Kanpur News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 28, 2020, 9:18 PM IST
OMG! कानपुर की छात्रा ने 101 पत्थरों पर उकेरी PM मोदी की जीवन गाथा, देख कर रह जाएंगे हैरान
छोटे-छोटे पत्थरों पर पीएम मोदी के जीवन की झलकियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बचपन की तस्वीरों के अलावा उज्जवला गैस योजना (Ujjwala Gas Scheme), नमामि गंगे (Namami Gange), पुलवामा अटैक, चंद्रयान, केदारनाथ विजिट के अलावा कई बड़ी हस्तियों के साथ उनकी फोटो को पत्थरों पर प्रदर्शित किया गया है

  • Share this:
कानपुर. जनपद की एक छात्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के जिंदगी के सफरनामे को छोटे पत्थरों पर उकेरा है. उसने महज 11 दिन के अंदर 101 पत्थरों पर इसे उकेर कर एक नया कीर्तिमान गढ़ा है. इस छात्रा ने मोदी सरकार की योजनाओं के साथ ही उनके व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला है. इसके लिए उसने दो से 11 सेंटीमीटर तक के पत्थरों का इस्तेमाल किया.

पत्थरों पर कलाकारी का यूनिक आईडिया
बता दें कि हर्षिता छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय की फाइन आर्ट्स की छात्रा हैं. प्रथमवर्ष की छात्रा हर्षिता को बचपन से पेटिंग का शौक था. इसी के चलते उनके पिता ने उसका दखिला इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आर्ट्स में करवाया. छात्रा का कहना है कि वह पीएम मोदी के कार्यों से काफी प्रभावित है. इसलिए उसने मोदी के सफरनामे को दर्शाने के लिए कुछ नया करने का सोचा. हर्षिता का कहना है कि पीएम पर कई किताबें लिखी जा चुकी हैं. इसलिए उसने कुछ अलग करने की सोची जिसके बाद सड़क पर पड़े पत्थरों पर कलाकारी करने का आईडिया आया और पीएम मोदी के सफरनामे को दिखाने के लिए उसने दो से 11 सेंटीमीटर तक के पत्थरों का इस्तेमाल किया.

kanpur
कानपुर की हर्षिता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जिंदगी के सफरनामे को छोटे पत्थरों पर उकेरा है




इसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बचपन की तस्वीरों के अलावा उज्जवला गैस योजना (Ujjwala Gas Scheme), नमामि गंगे (Namami Gange), पुलवामा अटैक, चंद्रयान, केदारनाथ विजिट के अलावा कई बड़ी हस्तियों के साथ उनकी फोटो को प्रदर्शित किया है. जिसमें नमामि गंगे के लिए कानपुर दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नाव के जरिए गंगा के निरीक्षण की झलकियां भी हैं. साथ ही अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा तो वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीरें भी हैं. फाइन आर्ट्स डिपार्टमेंट के प्रोफेसर लोकेश्वर सिंह का कहना है कि हर्षिता में अलग ही प्रतिभा है. हर्षिता ने पत्थरों पर चित्रकारी कर उन्हे आकर्षक रूप दिया है. जिनका उपयोग लोग घर की सजावट में भी कर सकते हैं. हर्षिता की कलाकारी से उसके विभाग के शिक्षक भी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. उनका कहना है कि यदि हर्षिता को मदद मिले तो वह स्टोन आर्ट में देश का नाम रौशन कर सकती है. दरअसल इस दिशा में देश में काफी कम काम किया गया है.

ये भी पढ़ें- आजम के जेल जाने से खुश है ये अफसर, कहा- मुझे जबरन भेजा था जेल...



आजम खान की बहू ने कहा- 'जेल में मच्छर बहुत थे, रात भर वालिद सो न सके'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2020, 7:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर