• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • औरैया की ज़मीन ने उगला खज़ाना, सोने-चांदी के दर्जनों सिक्के निकले, पुलिस के पहरे में खेत

औरैया की ज़मीन ने उगला खज़ाना, सोने-चांदी के दर्जनों सिक्के निकले, पुलिस के पहरे में खेत

यूपी के औरैया के खेत में मिले प्राचीन सिक्के.

यूपी के औरैया के खेत में मिले प्राचीन सिक्के.

पुराने गीत की पंक्ति 'मेरे देश की धरती सोना उगले, चांदी उगले...' उप्र के औरैया ज़िले में शब्दश: चरितार्थ दिखी, जब खेत से किसान को सोने और चांदी के सिक्के मिले. पुलिस बल खेत पर तैनात है और पुरातत्व टीम पहुंचने वाली है.

  • Share this:

औरैया. जनपद में एक खेत में मिट्टी खोदने के दौरान ए​क किसान को सिक्कों का भंडार मिला, जिसमें सोने और चांदी के सिक्के भी थे. प्राचीन समय के इन सिक्कों को देखकर आसपास के तमाम किसानों में एक कौतुहल सा पैदा हो गया और मौके पर पुलिस को बुलाया गया. पुलिस ने खेत मालिक के पास से इन सिक्कों को अपने कब्ज़े में लिया. यही नहीं, अब इस खेत के आसपास पुलिस बल तैनात कर दिया गया है और पुरातत्व विभाग की टीम को सूचना दे दी गई है. ये सिक्के मुगलकाल के हैं या उससे भी पुराने, अब इसके बारे में जांच होगी और इस ज़मीन को भी और खंगाला जाएगा.

औरैया जनपद के एक खेत की ज़मीन ने जब पुरातात्विक महत्व के सिक्के उगले तो किसानों ही नहीं, पुलिस के लिए भी हैरत की बात थी. पुलिस ने खेत मालिक के पास से 10 सोने और 2 चांदी के सिक्कों समेत सभी सिक्के कब्ज़े में लेकर खेतों में पुलिस बल तैनात कर दिया. यूपी के औरैया जनपद के सहायल थाना क्षेत्र के गांव ताजपुर छौंक के किसान राम बाबू पाल के खेत में खुदाई के दौरान ये प्राचीन सिक्के मिले. पाल के अनुसार लगभग 40 सिक्के मिले और उसने सभी पुलिस को दे दिए.

ये भी पढ़ें : यूपी में कोरोना से बड़ा संकट हुआ डेंगू, मरीजों की संख्या 500 के पार, राज्य भर में अलर्ट

uttar pradesh news, up news, coins in farmland, treasure in land, auraiya news, उत्तर प्रदेश न्यूज़, यूपी न्यूज़, खेत में खज़ाना, खज़ाने की खुदाई

प्राचीन सिक्कों को कब्ज़े में लेकर औरैया पुलिस ने खेत पर पहरा लगाया.

ये भी पढ़ें : बूढ़े मां-बाप बेटे को मृत मान चुके थे, पाकिस्तान जेल से छूटकर 12 साल बाद घर लौटेगा बेटा

वहीं पुलिस के अनुसार खेत से मिले 10 सोने व 2 चांदी के सिक्के कब्ज़े में लिये गए. सिटी सीओ सुरेंद्र सिंह ने कहा कि खेत में और सिक्कों की खोज जारी है. पुरातत्व विभाग को सूचित कर दिया गया है. जांच के बाद ही पता चल सकेगा कि सिक्के किस युग के हैं. वहीं, किसान रामबाबू पाल का कहना है कि उसे नहीं मालूम कि सिक्के कहां से आए लेकिन सिक्कों पर अरबी या फारसी भाषा में कुछ लिखे होने से ये मुद्राएं मुगलकालीन लग रही हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज