Kanpur News: बजरंग दल का बड़ा ऐलान, मुस्लिम इलाकों से मंदिरों को किया जाएगा कब्जा मुक्त

 मुस्लिम इलाकों से मंदिरों को किया जाएगा कब्जा मुक्त

मुस्लिम इलाकों से मंदिरों को किया जाएगा कब्जा मुक्त

डीसीपी वेस्ट (DCP West) संजीव त्यागी का कहना है कि मंदिर के चबूतरे पर बिरयानी बेचने के मामले में तीन लोगों पर एफआईआर (FIR) दर्ज की गयी है. वहीं, इस मामले की कवरेज करने गए पत्रकारों पर हमले के मामले में भी मामला दर्ज किया गया है.

  • Share this:

कानपुर. यूपी के कानपुर (Kanpur) जिले में मंदिर (Temple) के चबूतरे में मांसाहार बिरयानी बेचे जाने की घटना सामने आने के बाद मंदिरों को कब्जा मुक्त करने का मुद्दा गरमाने लगा है. मुस्लिम क्षेत्रों में स्थित पुराने हिन्दू मंदिरों को कब्जा मुक्त कराने के लिए बजरंग दल ने बकायदा अभियान की शुरुआत की है. बजरंग ने पिछले दिनों मंदिर के चबूतरे पर बिरयानी बेचने के मामले में कार्रवाई करवाने वाली मेयर प्रमिला पांडे को तलवार देकर सम्मानित किया. दल के पदाधिकारियों के मुताबिक, मुस्लिम इलाके में स्थित 151 मंदिरों में अब केवल 25 बचे हैं. मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में हिन्दू मंदिरों पर सालों से कब्जा हैं. पिछले दिनों एक मंदिर के चबूतरे में मांस युक्त बिरयानी बेचे के मामले का मेयर ने संज्ञान लिया और मेयर की पहल पर पुलिस ने तीन लोगों पर मामला दर्ज किया.

पुलिस ने मंदिर पर से अवैध कब्जे को हटवा दिया. बजरंग दल के लोगों का कहना है कि प्रशासन के पास मौजूद दस्तावेजों में मुस्लिम बाहुल्य चमनगंज, बेकनगंज और ग्वालटोली में 151 मंदिर दर्ज हैं. जिनमें से केवल 25 ही अब सही अवस्था में है बाकी में कब्जा हो चुका है. बजरंग दल ने इन मंदिरों को कब्जा मुक्त कराने का अभियान शुरू किया है. बड़े चौराहे पर स्थित भारत माता के चित्र के पास बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने मेयर प्रमिला पांडे को तलवार दे कर सम्मानित किया. मेयर ने कहा कि इन इलाकों से हिंदू गए तो मंदिर साथ में नहीं ले गए.

UP News: 2 IAS और 7 PCS अफसरों का तबादला, जानें किनको कहां मिली नई पोस्टिंग

इन इलाकों में ऐसे तमाम मंदिर हैं जिनमें पूरी तरह से कब्जा है. उन्होंने कहा कि मंदिरों से कब्जा हटवा कर उनका जीर्णोद्धार कराया जाएगा. कैबिनेट मंत्री सतीश महाना का कहना है मेयर मंदिर कब्जे की शिकायत पर जांच करने गई थीं. उन्होंने अपनी रिपोर्ट प्रशासन को दी. कब्जे की शिकायत पर प्रशासन विधिक कार्रवाई करेगा. डीसीपी वेस्ट संजीव त्यागी का कहना है कि मंदिर के चबूतरे पर बिरयानी बेचने के मामले में तीन लोगों पर एफआईआर दर्ज की गयी है. वहीं, कवरेज करने गए पत्रकारों पर हमले के मामले में भी मामला दर्ज किया गया है. फिलहाल क्षेत्र में हालात सामान्य हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज