UP Panchayat Election 2021: पंचायत चुनाव से पहले इस ग्राम प्रधान ने पेश की मिसाल, आप भी करेंगे तारीफ

कानपुर के बिल्हौर में एक गांव को वहां के प्रधान ने अपनी मेहनत से आदर्श गांव बना दिया है.

कानपुर के बिल्हौर में एक गांव को वहां के प्रधान ने अपनी मेहनत से आदर्श गांव बना दिया है.

शिवराजपुर विकास खंड के घिमऊ गांव निवासी गणेश कुमार बाजपेई 2015 में प्रधान बने थे. वह बताते हैं कि पहले उन्‍होंने गांव की गलियों को कीचड़ और जलभराव मुक्‍त करने की दिशा में काम किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 8:42 AM IST
  • Share this:
कानपुर. आमतौर पर गांव में कीचड़, जलभराव और गड्ढायुक्त सड़कें ही होती हैं, ऐसी सड़कें गांवों की सुदंरता पर बट्टा लगाने का काम करती रही हैं. अब पंचायत चुनाव से ठीक पहले एक सुखद खबर सामने आई है. दरअसल, कानपुर के बिल्हौर क्षेत्र की घिमऊ ग्राम पंचायत के प्रधान ने ग्राम पंचायत चुनावों से पहले अपने गांव की ऐसी तस्वीर पेश की है, जिसकी हर तरफ तारीफ हो रही है. इस गांव में जो भी एक बार जाता है, वह इसकी तारीफ जरूर करता है. हो भी क्यों न यहां की साफ-सुथरी गड्ढा मुक्त सड़कें, गलियां और सुंदर स्कूल हैं. निवर्तमान प्रधान गणेश कुमार बाजपेई के प्रयासों से यह संभव हुआ है.

ग्रामीणों ने उन्हें प्रधान की जिम्मेदारी से नवाजा तो वह विकास कार्यों की बदौलत गांव को समस्या मुक्त करने के अभियान में जुट गए. यहां की समस्याएं दूर कीं और गांव के प्राथमिक विद्यालय की सूरत भी बदल डाली. उनके अच्छे कार्यों के लिए 24 अप्रैल 2017 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी गणेश कुमार को सम्मानित किया था.

बिल्हौर में शिवराजपुर विकास खंड में 5 हजार की आबादी वाले घिमऊ गांव निवासी गणेश कुमार बाजपेई 2015 में प्रधान बने थे. वह बताते हैं कि पहले गांव की गलियों में कीचड़ व जलभराव समाप्त करने के लिए इंटरलॉकिंग खडंजा, नाला और नालियों का निर्माण कराया. इसके बाद प्राथमिक विद्यालय की सूरत बदलवाई. विद्यालय के हर कमरे व बरामदे में टायल लगवाने के साथ ही पेयजल के लिए पानी की टंकी एवं भव्य मुख्य द्वार का निर्माण कराया. ग्राम पंचायत व मजरे में घर-घर शौचालय बनवाए.

गांव में सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन का निर्माण भी कराया. जल संरक्षण के लिए तालाब बनवाए और हैंडपंपों की मरम्मत कराई. नाली निर्माण कराने के साथ ही निरंतर सफाई कराकर गांव को स्वच्छ बनाया. ग्रामीण भी अपने प्रधान के कार्य से बेहद खुश हैं. ग्रामीण महेंद्र तिवारी कहते हैं कि गांव में सामुदायिक शौचालय बनने के साथ ही प्रतिदिन पूरे गांव में सफाई कराई जाती है. इससे गंदगी समाप्त हो गई है. ग्रामीण गोपाल मिश्रा ने बताया कि पहले गांव की कच्ची गलियों में जलभराव रहता था. प्रधान बनने के बाद गणेश बाजपेई ने खड़ंजा सड़क बनवाई, जिससे लोगों को राहत मिली.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज