लाइव टीवी

गोविंदनगर उपचुनाव: बीजेपी के सुरेंद्र मैथानी ने दर्ज की जीत

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 24, 2019, 3:22 PM IST
गोविंदनगर उपचुनाव: बीजेपी के सुरेंद्र मैथानी ने दर्ज की जीत
कानपुर में बीजेपी के सुरेंद्र मैथानी ने जीत दर्ज कर ली है, हालांकि अभी आधिकारिक घोषणा होना बाकी है.

कानपुर की गोविंदनगर सीट पर बीजेपी के सुरेंद्र मैथानी 20720 वोटों से जीते हैं. दूसरे नंबर पर कांग्रेस प्रत्याशी करिश्मा ठाकुर रहीं. हालांकि 3 ईवीएम मशीनों के ख़राब होने के कारण उनके वीवीपैट से गिनती अभी बाकी है लिहाजा जीत की अधिकृत घोषणा में अभी देर है.

  • Share this:
कानपुर. उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव (UP Assembly By Election) में लखनऊ कैंट (Lucknow Cantt), सहारनपुर की गंगोह (Gangoh), बहराइच की बलहा (Balha) के बाद बीजेपी ने कानपुर की गोविंदनगर सीट (Govind Nagar Seat) पर कब्जा बरकरार रखा है. गोविंदनगर सीट पर बीजेपी के सुरेंद्र मैथानी 20720 वोटों से जीते हैं. दूसरे नंबर पर कांग्रेस प्रत्याशी करिश्मा ठाकुर रहीं. हालांकि 3 ईवीएम मशीनों के ख़राब होने के कारण उनके वीवीपैट से गिनती अभी बाकी है लिहाजा जीत की अधिकृत घोषणा में अभी देर है. जानकारी के अनुसार भाजपा के सुरेंद्र मैथानी को 60194 वोट मिले, वहीं कांग्रेस की करिश्मा ठाकुर को 39,474 वोट लेकर दूसरे स्थान पर रहीं.

गंगोह में बीजेपी के कीरत सिंह ने कांग्रेस को हराया

वहीं सहारनपुर की गंगोह सीट (Gangoh Seat) पर बीजेपी ने अपनी हैट्रिक पूरी कर ली है. यहां बीजेपी के चौधरी कीरत सिंह ने कांग्रेस के नोमान मसूद को काफी कड़े मुकाबले में 5362 वोटों से मात दे दी है. इससे पहले मतगणना के आखिरी चरणों में कांग्रेस प्रत्याशी नोमान मसूद मतगणना स्थल से बाहर निकल आए और उन्होंने जिला प्रशासन पर काउंटिंग रोककर सभी को बाहर करने का आरोप लगाया है. नोमान नसूद ने जिला प्रशासन पर मतगणना में धांधली का आरोप लगाते हुए कहा है कि लोकतंत्र की हत्या की जा रही है. अगर ऐसा है तो देश में चुनाव बंद करवा देना चाहिए.

लखनऊ कैंट में भी बीजेपी का कब्जा बरकरार

इससे पहले बीजेपी ने लखनऊ कैंट सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा. लखनऊ कैंट (Lucknow Cantt) में बीजेपी (BJP) के सुरेश चंद्र तिवारी (Suresh Chandra Tiwari) ने 35201 वोटों के अंतर से जीत हासिल की. दूसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी रही. सुरेश तिवारी को इस चुनाव में कुल 56,153 वोट मिले, वहीं दूसरे नम्बर पर सपा प्रत्याशी आशीष चतुर्वेदी को 20952 वोट मिले. 2012 इस सीट को जीत चुकी कांग्रेस को इस उपचुनाव में निराशा ही हाथ लगी. कांग्रेस के दिलप्रीत सिंह 19,283 वोट हासिल कर तीसरे नंबर रहे, वहीं बसपा प्रत्याशी अरूण द्विवेदी को 10,561 वोट लेकर चौथे स्थान पर रहे.

बता दें इससे पहले सुरेश चंद्र तिवारी दो बार लखनऊ कैंट से विधायक रह चुके हैं. 2012 में उन्हें कांग्रेस की रीता बहुगुणा जोशी से हार मिली थी. इसके बाद 2017 में रीता जोशी को बीजेपी ने इस सीट पर टिकट दिया और वह चुनाव जीत गईं. इस साल लोकसभा चुनाव में रीता जोशी इलाहाबाद से चुनाव जीतकर संसद पहुंची, जिसके बाद उन्होंने लखनऊ कैंट सीट से इस्तीफा दिया और सुरेश तिवारी फिर से बीजेपी का टिकट पाकर जीत दर्ज करने में कामयाब हुए.

बहराइच में बीजेपी की सरोज सोनकर जीतीं
Loading...

वहीं बहराइच की बलहा सीट पर भी बीजेपी ने अपना कब्जा बरकरार रखा है. यहां बीजेपी की सरोज सोनकर ने सपा की किरण भारती को 46481 मतों से हराया. बीजेपी प्रत्याशी को 89627 वोट हासिल हुए जबकि सपा को 43146 मत मिले. इस उपचुनाव में बसपा 31,633 मतों के साथ तीसरे नंबर पर रही

ये भी पढ़ें:

गंगोह: BJP के कीरत सिंह ने दर्ज की जीत, कांग्रेस ने लगाए गड़बड़ी के आरोप

लखनऊ कैंट में BJP ने लहराया परचम, सुरेश तिवारी 35 हजार से ज्यादा वोट से जीते

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 3:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...