UP की 11 विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव, MLA चुने गए MP

लखनऊ कैंट से विधायक और योगी कैबिनेट में मंत्री रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद लोकसभा सीट से निर्वाचित हुई हैं. वहीं, टूंडला से विधायक और मंत्री एसपी सिंह बघेल आगरा से सांसद चुने गए हैं.

News18Hindi
Updated: May 24, 2019, 2:41 PM IST
UP की 11 विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव, MLA चुने गए MP
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18Hindi
Updated: May 24, 2019, 2:41 PM IST
2019 लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने प्रचंड जीत दर्ज की. गुरुवार को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद अब यूपी की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे, क्‍योंकि इन सीटों पर विधायक रहे नेता अब सांसद बन गए हैं. लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा के 8 विधायक (जिनमें से तीन मंत्री हैं) चुनाव जीत कर अब सांसद बन गए हैं. वहीं, एक-एक विधायक अपना दल, सपा और बसपा का है.

जानकारी के मुताबिक, लखनऊ कैंट से विधायक और मंत्री रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद से सांसद बनी हैं. इसी कड़ी में आगरा के टूंडला से विधायक और मंत्री एसपी सिंह बघेल आगरा से सांसद चुने गए हैं. वहीं, कानपुर के गोविंद नगर से विधायक और योगी सरकार के मंत्री सत्यदेव पचौरी कानपुर से पहली बार सांसद चुनकर आए हैं.



प्रतापगढ़ सदर सीट से अपना दल (S) के विधायक संगम लाल गुप्ता अब प्रतापगढ़ से सांसद बन गए हैं. सहारनपुर की गगोह से विधायक प्रदीप कुमार कैराना से सांसद चुने गए. चित्रकूट के मानिकपुर से विधायक आरके सिंह पटेल बांदा से सांसद बने हैं. बाराबंकी के जैतपुर से विधायक उपेंद्र सिंह अब बाराबंकी से सांसद निर्वाचित हुए हैं. केवलहा क्षेत्र के विधायक अक्षय वर लाल गोंड भी सांसद चुने गए हैं. वहीं, अलीगढ़ के इगलास क्षेत्र से भाजपा विधायक राजवीर सिंह 'दिलेर' हाथरस सीट पर निर्वाचित हुए हैं.

समाजवादी पार्टी के बड़े नेता आजम खान रामपुर से सांसद चुन लिए गए हैं. ऐसे में वहां पर भी होगा उपचुनाव होना तय है. बसपा के अंबेडकर नगर की जलालपुर विधानसभा सीट से विधायक रितेश पांडे अब अंबेडकर नगर लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर पहली बार संसद पहुंचे हैं. बता दें कि लोकसभा चुनाव में एक बार फिर प्रदेश में भाजपा की लहर चली है. विपक्षियों के सारे दांव-पेंच को दरकिनार करते हुए भाजपा को 62 संसदीय सीटों पर कमल खिलाने में कामयाबी मिली है.

ये भी पढ़ें:

Uttar Pradesh Elections Result 2019: मोदी-योगी मैजिक के आगे बदल गई यूपी की राजनीति?

आजम खान ने क्यों बोला दे दूंगा लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा!
Loading...

लोकसभा चुनावों में हार के बाद राज बब्बर ने की इस्तीफे की पेशकश

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...