होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

काम की खबर: कृषि वैज्ञानिकों ने तैयार किया CSAU Weather App, किसानों को होगा ये बड़ा फायदा

काम की खबर: कृषि वैज्ञानिकों ने तैयार किया CSAU Weather App, किसानों को होगा ये बड़ा फायदा

कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने सीएसएयू वेदर ऐप (CSAU Weather App) तैयार किया है. यह ऐप किसानों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा. यह किसानों को न सिर्फ मौसम बल्कि पशुपालन से जुड़ी अहम जानकारियां भी देगा. 

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- अखंड प्रताप सिंह

कानपुर.  यूपी के कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने एक ऐसा ऐप तैयार किया है, जो किसानों के लिए बेहद लाभकारी साबित होगा. सीएसएयू वेदर (CSAU Weather) नाम से मौसम वैज्ञानिकों ने ऐप तैयार किया गया है. यह न सिर्फ मौसम की जानकारी देगा बल्कि पशुपालन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां भी देगा. इसके अलावा किसानों के लिए इसमें कई महत्वपूर्ण जानकारियां जोड़ी गई हैं जिससे किसानों को काफी सहूलियत मिलेगी.

सीएसएयू वेदर ऐप किसानों को किस माह में मौसम के अनुसार कौन सी फसल की बुआई करनी चाहिए और किस फसल में कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए ये सभी जानकारियां देता है. साथ ही मौसम का पूर्वानुमान जैसे बारिश, बादल, ओलावृष्टि की सटीक जानकारी अब मोबाइल से प्राप्त कर सकेंगे. फसलों में कितनी सिंचाई, खाद आदि कीटनाशक डालना चाहिए यह सब भी ऐप बताएगा.

पशुपालन का भी रखेगा ख्याल
जहां एक तरफ यह ऐप किसानों की फसलों की देखरेख करेगा, तो वहीं पशुपालन में भी किसानों की मदद करेगा. उनके पालने के लिए क्या-क्या कदम उठाने चाहिए इसकी जानकारी भी ऐप देगा. मौसम के अनुसार, जानवरों को किस प्रकार से पशुओं को पालना है यह बताएगा. क्या उनको खाने में देना है यह सब जानकारी इस ऐप के माध्यम से किसानों को मिल सकेगी.

गूगल प्ले स्टोर से कर सकते हैं ऐप डाउनलोड
कोई भी इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता है. सीएसएयू वेदर नाम से गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप उपलब्ध है. सीएसए के कृषि मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडे ने बताया कि मौसम विभाग द्वारा यह तैयार किया गया है. यह ऐप किसानों का साथी बनकर उनकी मदद करेगा. चाहे बात उनकी फसल की हो या पशुपालन की यह हर वक्त उनको सही जानकारी देगा. उन्होंने बताया कि किसानों को इस ऐप के बारे में बताने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा छात्रों की टीमों को गांव गांव भेजा जा रहा है, जहां छात्र-छात्राएं किसानों को इस ऐप के बारे में जागरूक भी कर रहे हैं.

Chandra Shekhar Azad University of Agriculture and Technology

Tags: Kanpur news, Weather news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर