दसवीं के छात्रों ने बनाई स्टार्टअप कंपनी, IIT और Amazon से मिला पुरस्कार

दसवीं में पढ़ाई करने वाले छात्र अगर अपनी कंपनी बना दें तो यह बात सुनने में हैरानी भरी लगती है, लेकिन यह एक हकीकत है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) के तीन छात्रों ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 6, 2019, 9:22 AM IST
दसवीं के छात्रों ने बनाई स्टार्टअप कंपनी, IIT और Amazon से मिला पुरस्कार
10वीं के छात्रों द्वारा बनाई गई कंपनी को आईआईटी और अमेजन से पुरस्कृत किया गया है.
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 6, 2019, 9:22 AM IST
कानपुर: दसवीं की पढ़ाई करने वाले छात्र अगर अपनी कंपनी बना लें तो यह बात सुनने में हैरानी भरी लगती है, लेकिन यह हकीकत है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) स्थित बीएनएसडी शिक्षा निकेतन के तीन छात्रों ने यह कारनामा कर दिखाया है. इस स्कूल के 10वीं के छात्र श्रीधर तिवारी, अवनीश सिंह और सौमिल्य गुप्ता ने पहले अपना प्रोजेक्ट बनाया और बाद में प्रतिष्ठित संस्थान के कार्यक्रम में हिस्सा लेकर अपने प्रोजेक्ट का लोहा मनवाया.

IIT समिट में मिला तीसरा स्थान
दसवीं में पढ़ने वाले तीनों छात्रों ने मिलकर होम ऑटोमेशन नाम से एक प्रोजेक्ट बनाया. बाद में तीनों ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (IIT Kanpur) में हुए ई-समिट में हिस्सा लेते हुए अपना स्टार्टअप कंपनी 'ऑटो क्लिक' तैयार कर उसे वहां प्रस्तुत किया. वहां मौजूद लोगों को इन छात्रों का स्टार्टअप पसंद आया और उन्होंने आईआईटी में हुई समिट में इसे तीसरा स्थान दिया.

IIT और Amazon से मिला पुरस्कार

समिट में तीसरा स्थान मिलना तो बस शुरुआत था. इसके बाद तीनों छात्रों को यंगेस्ट अचीवर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. इतना ही नहीं, इन तीनों को 60-60 हजार रुपए नकद और एमेजॉन वेब सर्विस से पांच हजार डॉलर का पुरस्कार भी मिला.

क्या है होम ऑटोमेशन प्रोजेक्ट
10वीं के इन तीनों छात्रों ने एक हफ्ते में होम ऑटोमेशन का प्रोजेक्ट तैयार किया. जिसमें सभी घरों के इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद को आवाज से नियंत्रित किया जा सकेगा. इसके लिए छात्रों ने ब्लिंक मोबाइल ऐप और कोडिंग की मदद ली. इसी प्रोजेक्ट के तहत छात्रों ने अपनी कंपनी ऑटोक्लिक तैयार कर दी. आईआईटी में प्रस्तुति के दौरान इन छात्रों से कई उद्यमियों ने इनकी कंपनी को लेकर चर्चा की.
Loading...

(श्याम तिवारी की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें-

मारपीट के बाद AMITY UNIVERSITY में छात्रों का शक्ति प्रदर्शन

UP के इस स्कूल में एक महीने का आया 618 करोड़ रुपए का बिजली बिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 9:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...