होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP: कानपुर में क्रिकेट खेलते समय 10वीं के छात्र की हार्ट अटैक से मौत, मचा कोहराम

UP: कानपुर में क्रिकेट खेलते समय 10वीं के छात्र की हार्ट अटैक से मौत, मचा कोहराम

Kanpur News: कानपुर के सीएचसी बिल्हौर में तैनात डॉ अभिषेक सिंह ने बताया कि किशोर की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई है. सा ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- अखंड प्रताप सिंह

कानपुर. कानपुर महानगर में एक 16 साल के किशोर की क्रिकेट खेलने के दौरान अचानक हार्ट अटैक से मौत हो गई. बैटिंग करते हुए रन लेने के दौरान किशोर अचेत होकर गिर पड़ा. जिसके बाद साथियों ने परिजनों को जानकारी दी. आनन फानन में परिजन उसे अस्पताल ले गए. जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. डॉक्टरों ने हार्ट अटैक की वजह से मृत्यु होने की वजह बताई है. वहीं देशभर में कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जहां पर बेहद कम उम्र के लोगों को हार्ट अटैक आ रहा है. जानिए क्या है कम उम्र में दिल कमजोर होने की वजह एक्सपर्ट की जुबानी.

मामला कानपुर के बिल्हौर का है. जहां त्रिवेणीगंज निवासी अमित कुमार के दो बेटे हैं. उनका छोटा बेटा 16 वर्ष का अनुज हाई स्कूल का छात्र था. वह अपने साथियों के साथ बिल्हौर इंटर कॉलेज के मैदान में क्रिकेट खेलने के लिए गया हुआ था. वह मैच खेल रहा था. उसने 21 रन भी बना लिए थे. लेकिन जब वह रन लेने के लिए दौड़ा तो अचानक वह जमीन में अचेत होकर गिर पड़ा. दोस्तों को लगा कि उसका पैर फिसलने की वजह से गिर गया होगा. लेकिन जब वह उठा नहीं तो दोस्तों ने उसको उठाने की कोशिश की. जिसके बाद परिवार वालों को सूचना देते हुए सभी अनुज को लेकर अस्पताल पहुंचे. जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. डॉक्टरों का कहना है कि हृदय गति रुकने की वजह से अनुज ने दम तोड़ दिया.

उधर कानपुर के सीएचसी बिल्हौर में तैनात डॉ अभिषेक सिंह ने बताया कि किशोर की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई है. साथ ही इन दिनों देशभर में बेहद कम उम्र के लोगों को हार्टअटैक आ रहे हैं जिसकी वजह खान-पान और पोस्ट कोविड का साइड इफेक्ट भी अहम वजह हो सकता है. इसलिए लोगों को फैट वाले भोजन से परहेज करना चाहिए. साथ ही धूम्रपान और शराब से भी दूरी बनाते हुए एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. इसके अलावा कोई भी दिक्कत होने पर वह सबसे पहले डॉक्टरों से सलाह जरूर लें. ताकि समय से उनका इलाज हो सके.

Tags: AIIMS-New Delhi, Cricket news, Heart attack, Kanpur news, Post covid, Viral video

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें