Home /News /uttar-pradesh /

Uttar Pradesh Weather: कानपुर में ठंड ने तोड़ा 20 वर्षों का रिकॉर्ड, 6 लोगों की हो गई मौत

Uttar Pradesh Weather: कानपुर में ठंड ने तोड़ा 20 वर्षों का रिकॉर्ड, 6 लोगों की हो गई मौत

कानपुर में ठंड की बात की जाए तो 17 जनवरी को 20 वर्षों बाद इतनी कड़ाके की ठंड पड़ी है. (प्रतीकात्मक)

कानपुर में ठंड की बात की जाए तो 17 जनवरी को 20 वर्षों बाद इतनी कड़ाके की ठंड पड़ी है. (प्रतीकात्मक)

Uttar Pradesh Weather News: कानपुर में ठंड की बात की जाए तो 17 जनवरी को 20 वर्षों बाद इतनी कड़ाके की ठंड पड़ी है. मौसम विज्ञान विशेषज्ञों की मानें तो अभी 22 जनवरी तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. वहीं डॉक्टरों के मुताबिक, ठंड बढ़ने के कारण अनियंत्रित मधुमेह व ब्लड प्रेशर के मरीजों में ब्रेन स्ट्रोक की शिकायत बढ़ी है.

अधिक पढ़ें ...

कानपुर. उत्तर प्रदेश (UP Weather News) के लगभग सभी जिले इन दिनों कड़ाके की ठंड झेल रहे हैं. इस बीच कानपुर में सर्दी और शीतलहर ने 20 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां उत्तर पश्चिम की ओर से आ रही बर्फीली हवाओं (Cold Wave in UP) ने परेशानी बढ़ा दी. रविवार के मुकाबले यहां सोमवार को अधिकतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा लुढ़क गया. इस कड़ाके की सर्दी के कारण हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. इस कारण यहां छह लोगों की मौत हो चुकी है.

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के हैलट अस्पताल के इमरजेंसी मेडिसन यूनिट में सोमवार शाम तक ब्रेन स्ट्रोक के 11 मरीज भर्ती किए गए. यहां यशोदा नगर निवासी 55 वर्षीय सलोनी मिश्रा सोमवार तड़के उठी तो बिस्तर से नीचे गिर गईं, बेहोशी की स्थिति में परिजन एलएलआर अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

ये भी पढ़ें- IIT कानपुर के प्रोफेसर का दावा हुआ सही तो यूपी के लिए होगी बड़ी राहत वाली खबर

इसके अलावा 64 वर्षीय बजरिया निवासी ज्योति के शरीर के आधे हिस्से ने अचानक काम करना बंद कर दिया. इमरजेंसी में ब्रेन स्ट्रोक का इलाज शुरू होने से पहले ही उन्होंने दम तोड़ दिया. वहीं लाल बंगला निवासी 70 वर्षीय चुन्नीलाल के सीने में दर्द उठा और सांस फूलने लगी. उर्सला अस्पताल में डॉक्टरों ने उन्हें हृदयाघात से मृत घोषित कर दिया. इसी तरह ट्रांसपोर्ट नगर निवासी 60 वर्षीय शिव कुमार मौर्य को सीने में दर्द होने की शिकायत पर टाटमिल के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनकी मौत हो गई है.

ये भी पढ़ें- America से लाइव देखी कानपुर वाले घर में डकैती, पुलिस को फोनकर लुटेरे को पकड़वाया

हृदय रोग संस्थान के निदेशक प्रोफेसर विनय कृष्ण ने अपनी रिपोर्ट में 2 मरीजों की मौत की पुष्टि की है. वहीं एलएलआर अस्पताल में कल देर शाम तक ब्रेन स्ट्रोक के 9 मरीज भर्ती हुए. उन्हें न्यूरोलॉजी विभाग में शिफ्ट कर दिया गया है. डॉक्टरों के मुताबिक, ठंड बढ़ने के कारण अनियंत्रित मधुमेह व ब्लड प्रेशर के मरीजों में ब्रेन स्ट्रोक की शिकायत बढ़ी है.

कानपुर में ठंड की बात की जाए तो 17 जनवरी को 20 वर्षों बाद इतनी कड़ाके की ठंड पड़ी है. मौसम विज्ञान विशेषज्ञों की मानें तो अभी 22 जनवरी तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. वही सीएसए के विशेषज्ञ डॉक्टर सुनील पांडे ने बताया कि उत्तर पश्चिमी बर्फीली हवाओं की वजह से कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

Tags: Cold wave, UP weather alert, Uttar pradesh news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर