UP: कानपुर जेल में क्षमता से ज्यादा कैदी, टूटा 160 साल का रिकॉर्ड! कैदियों के कोरोना संक्रमित मिलने से हड़कंप

कानपुर जेल में बढ़ते कोरोना संक्रमित कैदियों की तादाद

कानपुर जेल में बढ़ते कोरोना संक्रमित कैदियों की तादाद

Prisoners Over Capacity in Kanpur jail: इससे पहले वर्ष 2017 में बंदियों कैदियों की संख्या 2600 के लगभग पहुंची थी. मौजूदा समय में जेल में 2868 बंदी हैं. ऐसे में बैरेकों के भीतर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना असंभव हो गया है. जेल में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने की आशंका बढ़ती जा रही है.

  • Share this:
कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर जेल (Kanpur Jail) में कैदियों के कोरोना संक्रमित (Corona Infected) मिलने से हड़कंप मचा हुआ है. अब इन संक्रमित कैदियों की संख्या बढ़ती जा रही है. बता अंग्रेजों के जमाने में जिला जेल की स्थापना 1860 में हुई थी. जिला जेल में कैदियों की संख्या 160 साल का रिकॉर्ड टूट चुका है. जेल की स्थापना के बाद से यह पहली बार है कि कैदियों की आंकड़ा 2868 को पार कर गया है, जबकि जेल की छमता 1245 कैदी रखने की है.

बता दें कि पिछले दिनों जेल के 12 कैदी कोरोना पॉजिटिव मिले थे. इतनी बड़ी संख्या और कोराना फैलने के भय से जेल और जिला प्रशासन की नींद उड़ गई है. जेल सूत्रों के अनुसार उस दौरान बंदियों को रखने के लिए 25 वर्ग बनाए गई थी जिसमें बंधुओं को रखने की क्षमता 1245 है लेकिन मौजूदा समय में जेल में 2868 बंदी हैं. इनमें से बंदियों की संख्या करीब 2700 है. बाकी सजायाफ्ता कैदी हैं. इससे पहले वर्ष 2017 में बंदियों कैदियों की संख्या 2600 के लगभग पहुंची थी. ऐसे में बैंरकों के भीतर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना असंभव हो गया है.

Youtube Video


यूपी में फिलहाल नहीं लगेगा कोई लॉकडाउन, योगी सरकार ने Video को बताया फर्जी

कोरोना तेजी से फैला तो हालात संभालना होगा मुश्किल



ऐसे में अगर कोरोना संक्रमण फैला तो हालात संभालने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसको देखते हुए जेल प्रशासन की ओर से जिला प्रशासन और डीआईजी को पत्र लिखा गया था. डीएम आलोक तिवारी ने डीआईजी जितेंद्र सिंह जेल अधीक्षक समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर इस संबंध में चर्चा की. जिलाधिकारी आलोक तिवारी के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग की 8 टीमें गठित की गई जो जेल में बंद कैदियों और स्टाफ के नमूने लेने के लिए पहुंची. स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने 25 और सैंपल लिए अन्य कैदी और स्टाफ का जल्द नमूना लिया जाएगा.

यूपी में थोड़े से केस बढ़े, हम स्थिति कंट्रोल कर रहे : स्वास्थ्य मंत्री





इससे पहले लखनऊ में यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की है, इसमें 12 राज्य थे, जहां कोविड-19 के केस बढ़े हैं. उन्हें अलग से निर्देश दिए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में थोड़े से केस बढ़े हैं. उनको हम कंट्रोल करने की कोशिश कर रहे हैं. हम अगले 24 घंटे में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट पर चेकिंग शुरू करेंगे. उत्तर प्रदेश में अभी स्थिति कंट्रोल में है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज