COVID-19: साइबर ठगों ने कानपुर IIT के निदेशक की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर मांगे रुपये
Kanpur News in Hindi

COVID-19: साइबर ठगों ने कानपुर IIT के निदेशक की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर मांगे रुपये
IIT कानपुर ने COVID-19 पर किया नया शोध (file photo)

पुलिस अधीक्षक पश्चिम डॉ अनिल कुमार ने बताया कि आईआईटी डायरेक्टर की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है.

  • Share this:
कानपुर. कोरोनावारस (coronavirus) के बढ़ते संक्रमण को लेकर पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन जारी हैं. इसी कड़ी में अब शातिर साइबर अपराधी इन दिनों कोरोना का नाम लेकर लोगों को अपने जाल में फंसाने का प्रयास कर रहे हैं. इसी कड़ी में रविवार को साइबर ठगों ने दुनिया में अपनी टेक्नोलॉजी के लिए प्रसिद्ध आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर और निदेशक को निशाना बनाया है.

शातिर हैकरों ने उनका फेसबुक अकाउंट हैक कर लोगों से मदद की मांग कर बखेड़ा खड़ा कर दिया है. आईआईटी निदेशक के नाम से फर्जी फेसबुक अकाउंट बना ठगी के प्रयास का मामला सामने आया है. निदेशक की तहरीर पर कल्याणपुर थाने की पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. बता दें कि भारतीय प्रोद्यौगिकी संस्थान (IIT) के डायरेक्टर अभय करिंदकर फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं. साइबर ठगों ने उनका फर्जी फेसबुक अकाउंट बना डाला. साथ ही साथ उनके परिचितों को फेसबुक मैसेंजर पर मैसेज भेज मौजूदा कोरोना महामारी में मदद के लिए रुपयों की मांग की.

जानकारी होने पर डायरेक्टर ने पुलिस से शिकायत की. आईआईटी निदेशक की शिकायत मिलने पर कल्याणपुर इंस्पेक्टर अजय सेठ मामले से अधिकारियों को अवगत कराया. जिसके बाद मुकदमा दर्ज कर लिया गया. पुलिस अधीक्षक पश्चिम डॉ अनिल कुमार ने बताया कि आईआईटी डायरेक्टर की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है. एसपी पश्चिम ने बताया कि उनके साथ ही अब कई विभागाध्यक्षों और प्रभारियों की फर्जी ईमेल आईडी हैक किए जाने के मामले में भी सामने आ रहे हैं. सभी मामलों की जांच के लिए पुलिस की आईटी सेल कर्मियों के साथ टीम को लगाते हुए हैकरों की धरपकड़ के लिए लगाया गया है.



ये भी पढ़ें:
COVID-19: क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील होगा आजम खान का जौहर यूनिवर्सिटी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज