Home /News /uttar-pradesh /

kanpur dehat akbarpur raniya assembly seat result live update who win lose kanpur dehat akbarpur raniya vidhan sabha seat election 2022

Akbarpur Raniya Assembly Seat Result live: अकबरपुर-रनिया विस सीट पर भाजपा की प्रतिभा जीतीं


Etawah Assembly Seat Result Live : इटावा विस सीट पर सपा 1993 से जीतती आ रही थी.

Etawah Assembly Seat Result Live : इटावा विस सीट पर सपा 1993 से जीतती आ रही थी.

Akbarpur Raniya Assembly Seat Result live : कानपुर देहात जिले की अकबरपुर रनिया विस सीट पर 2017 में भाजपा की लहर के समय भी उसे सपा से कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ा था. हालांकि प्रतिभा शुक्ला ने समाजवादी पार्टी के नीरज सिंह को 28729 वोटों के अंतर से हराया था. जबकि दलित बहुल सीट होते हुए भी बसपा को तीसरे स्थान संतोष करना पड़ा था.

अधिक पढ़ें ...

    Akbarpur Raniya Assembly Seat Result live : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में कानपुर देहात जिले की अकबरपुर रनिया विधानसभा सीट पर शुरुआती रुझान में पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. अकबरपुर रनिया विस सीट पर भाजपा की ओर से मैदान में वर्तमान विधायक प्रतिभा शुक्ला मैदान में हैं. जबकि समाजवादी पार्टी ने आरपी कुशवाहा, कांग्रेस ने अंबरीश सिंह गौर, बसपा ने विनोद कुमार पाल को प्रत्याशी बनाया है.

    वर्तमान में इस सीट से भारतीय जनता पार्टी की प्रतिभा शुक्ला विधायक हैं. उन्होंने समाजवादी पार्टी के नीरज सिंह को 28729 वोटों के अंतर से हराया था. वहीं बसपा उम्मीदवार सतीश शुक्ला तीसरे स्थान पर रहे थे. प्रतिभा शुक्ला को 87438 वोट तो नीरज सिंह को 58701 वोट मिले थे.

    सूबे में अहम मानी जा रही अकबरपुर-रानिया विधानसभा सीट पर कांटे की टक्कर के बाद बीजेपी की मौजूदा विधायक प्रतिभा शुक्ला ने बड़ी बढ़त बना ली है. प्रतिभा ने सपा उम्मीदवार आरपी कुशवाह को दूसरे नंबर पर छोड़ा है. आखिरी राउंड की गिनती पूरी होते ही बीजेपी उम्मीदवार प्रतिभा शुक्ला 13417 वोटों से जीत गई हैं.

    कानपुर देहात में हैं चार सीटें

    कानपुर देहात में 4 विधानसभा सीटें हैं. इनमें से एक अकबरपुर रनिया है. यह कानपुर देहात का मुख्यालय भी है. 2012 के परिसीमन में अकबरपुर रनिया अस्तित्व में आई. इससे पहले सरवन खेड़ा विधानसभा क्षेत्र में यह सीट आती थी.

    Bijnor, Nehtaur Assembly Seat Result live: नहटौर सीट पर भाजपा जीतेगी या गठबंधन! यहां चल रही कांटे की टक्कर

    सबसे अधिक हैं दलित मतदाता

    अकबरपुर रनिया विधानसभा सीट पर मतदाताओं की कुल संख्या 313591 है. इसमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 168459 और महिला मतदाताओं की संख्या 145099 है. थर्डजेंडर मतदाताओं की संख्या 33 है. अकबरपुर रनिया विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा दलित मतदाता हैं. वहीं दूसरे नंबर पर मुस्लिम और तीसरे पर पिछड़े वर्ग के मतदाताओं की संख्या है.

    वोटों की गिनती के बाद चली आगे-पीछे की चाल में बढ़त बनाते हुए बीजेपी की मौजूदा विधायक प्रतिभा शुक्ला ने बड़ी बढ़त बना ली है. प्रतिभा ने सपा उम्मीदवार आरपी कुशवाह को दूसरे नंबर पर छोड़ा है.

    Tags: UP Election 2022, UP Election Updates

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर