होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

बरसात के चलते कानपुर में फैली बीमारियां, डायरिया से लोगों का बुरा हाल; रोजाना बढ़ रहे केस

बरसात के चलते कानपुर में फैली बीमारियां, डायरिया से लोगों का बुरा हाल; रोजाना बढ़ रहे केस

Kanpur News: कानपुर में पिछले कुछ दिनों में डायरिया के मामले सबसे ज्यादा सामने आ रहे हैं. कानपुर दक्षिण क्षेत्र में जलभराव और गंदगी की वजह से डायरिया बहुत तेजी से फैल रहा है. रोजाना कई मामले मिलने से हड़कंप मचा हुआ है.

हाइलाइट्स

जिला अस्पताल और हैलट अस्पताल में बड़ी संख्या में डायरिया के मरीज.
जलभराव और गंदगी की वजह से डायरिया तेजी से फैल रहा है.

रिपोर्ट- अखंड प्रताप सिंह

कानपुर. बारिश का दौर जारी है. इस दौरान अक्सर विभिन्न बीमारियां भी सामने आती हैं. उत्तर प्रदेश के कई शहरों में इन दिनों वायरल बीमारियां देखने को मिल रही हैं. महानगर कानपुर की बात की जाए तो यहां भी पिछले कुछ दिनों में वायरल बीमारियों की संख्या में इजाफा हुआ है. कानपुर में पिछले कुछ दिनों में डायरिया के मामले सबसे ज्यादा सामने आ रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक, कानपुर दक्षिण से सबसे ज्यादा डायरिया के मामले सामने आ रहे हैं. जिला अस्पताल और हैलट अस्पताल में रोजाना बड़ी संख्या में डायरिया के मरीज इलाज के लिए आ रहे हैं. बता दें कानपुर दक्षिण क्षेत्र में जलभराव और गंदगी की वजह से डायरिया बहुत तेजी से फैल रहा है. रोजाना कई मामले मिलने से हड़कंप मचा हुआ है. दक्षिण क्षेत्र के गुजैनी में कई लोगों में डायरिया की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद मेडिकल टीम वहां पहुंची थी. यहां पर लोगों की जांच की गई थी, जिसमें कई लोगों में डायरिया के लक्षण पाए गए थे. इसके बाद वहां पर सर्वे कराकर दवाइयां भी बांटी गई थीं. साथ ही लोगों को बीमारी से बचने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है.

kanpur news

कानपुर में पिछले कुछ दिनों में डायरिया के मामले सबसे ज्यादा सामने आ रहे हैं.

इसलिए होता है डायरिया
राजकीय आयुर्वेदिक संस्थान की चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्पिता के अनुसारी, इन दिनों कानपुर में डायरिया के कई मामले सामने आ रहे हैं. इसकी मुख्य वजह है कानपुर में फैली गंदगी है. इंफेक्शन के कारण यह लीवर डेमेज कर देता है, जिससे लोगों को उल्टी और दस्त की समस्या होती है और शरीर में पानी की कमी होने लगती है. इसके बचाव के लिए अपने आस पास साफ सफाई रखना बेहद जरूरी है. साथ ही कहीं पर भी जल भराव न होने देना चाहिए.

इसके अलावा संतुलित आहार भी लेना जरूरी है.

Tags: Critical Illness, Kanpur news

अगली ख़बर