अनोखी शादी: दुबई का लड़का और कानपुर की लड़की, कोरोनाकाल में ऐसे हुआ निकाह
Kanpur News in Hindi

अनोखी शादी: दुबई का लड़का और कानपुर की लड़की, कोरोनाकाल में ऐसे हुआ निकाह
नाबालिगों की शादी प्रशासन ने रुकवाई. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दुबई के रहने वाले रिहान अशरफ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Marriage On Video Conferencing) के जरिए कानपुर की बेटी से निकाह कर लिया है. दोनों तरफ के मौलवियों ने निकाह पढ़वाया.

  • Share this:
कानुपर. आज का युग तकनीक का युग है. तकनीक ने दूरियों को खत्म कर दिया है. खासकर कोरोना वायरस (COVID-19) संकट काल में तकनीक ने कई रीति-रिवाज भी बदल दिए हैं. कुछ ऐसा ही देखने को मिला यूपी में, जहां दुबई (Dubai) और कानपुर (Kanpur) के बीच की दूरी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की मदद से सिमट गई. जी हां, कानपुर की लड़की और दुबई के लड़के की शादी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई. दुबई के रहने वाले रिहान अशरफ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Marriage On Video Conferencing) के जरिए कानपुर की बेटी से निकाह कर लिया है.

पहले 12 अप्रैल को तय हुई थी शादी

वर-वधू के घरों में दूरी के कारण शादी का यह अनोखा तरीका अपनाया गया. चमड़े के व्यापारी असद इराकी ने बताया कि उनकी बेटी की शादी पहले 12 अप्रैल को तय हुई थी और शादी के कार्ड भी छप चुके थे. दुबई के पांच सितारा होटल 'जुबेदा मदीना' को शादी के लिए बुक करा दिया गया था. कानपुर से 300 मेहमानों के लिए हवाई बुकिंग भी कराई गई थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण सभी कार्यक्रमों को रद्द करना पड़ा. इसके बाद दोनों परिवारों ने इस समस्या को सुलझाने के लिए विचार-विमर्श किया. आखिरकार दोनों परिवारों ने आपसी सहमति के साथ रिहान अशरफ और डूबा का ऑनलाइन निकाह करवाना तय किया.



लॉक डाउन के बाद ही विदाई की रस्म होगी पूरी



निकाह की सहमति बनाने के बाद 28 मई यानी कल देर शाम जाजमऊ अशरफाबाद से अपने आवाज से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बेटी का निकाह संपन्न करवाया गया. दोनों तरफ के मौलवियों ने निकाह पढ़ा और शादी हो गई. निकाह के लिए 20 मेहमानों की स्वीकृति ली गई थी.

लड़की की पिता ने कहा-धूमधाम से शादी का था अरमान

दुल्हन के पिता असद ने बताया कि उनका अरमान था कि बेटी की शादी धूमधाम से हो, लेकिन लॉकडाउन के कारण यह संभव नहीं हो पाया. लॉकडाउन के लम्बे समय तक चलने के कारण उन्होंने ऑनलाइन शादी के प्रस्ताव को मंजूरी दी. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान लड़का और लड़की पक्ष के लोगों ने सोशल डिस्टेन्सिंग का पूरा ध्यान रखा. दुल्हन के पिता ने बताया कि वे लॉकडाउन समाप्त होने का बेसब्री से इन्तजार कर रहे हैं, ताकि वे बेटी की शादी के लिए देखे अपने सपने को पूरा कर पाएं और ख़ुशी-ख़ुशी अपनी बेटी को विदा कर सकें.

ये भी पढ़ें: यूपी के 9.5 लाख प्रवासी कामगारों के रोजगार को लेकर योगी सरकार आज करेगी करार

UP के ज्यादातर जिलों को बदले मौसम से राहत लेकिन इन 4 शहरों में तपिश जारी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading