होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Dussehra 2022: कानपुर में होगा 90 फीट ऊंचे रावण का दहन, दशानन के मुंह से निकलेगी आग, जानें कीमत

Dussehra 2022: कानपुर में होगा 90 फीट ऊंचे रावण का दहन, दशानन के मुंह से निकलेगी आग, जानें कीमत

Dussehra 2022: कानपुर में होने वाला रावण दहन इस बार भी खास होने वाला है. कानपुर के मोहम्मद इकबाल ने 90 फुट के रावण के प ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : अखंड प्रताप सिंह

कानपुर. बुराई पर अच्छाई की जीत और असत्य पर सत्य की जीत का पर्व दशहरा पूरे देश भर में धूमधाम के साथ मनाया जाता है. कानपुर में भी यह पर्व नवरात्रि से शुरू हो जाता है. नवरात्रि से रामलीला का आयोजन होता है और दशहरा के दिन रावण का दहन किया जाता है. कानपुर में मोहम्मद इकबाल रावण बनाते हैं. उनकी चार पीढ़ियां रावण बनाने का काम करते हुए चली आ रही हैं. जबकि वह खुद 32 सालों से इस काम से जुड़े हुए हैं. उनके रावण कानपुर ही नहीं बल्कि कई अन्य शहरों में भी जाते हैं.

मोहम्मद इकबाल ने न्‍यूज़ 18 लोकल बताया कि यह उनकी चौथी पीढ़ी है जो रावण के पुतले बनाने का काम कर रही है. इस काम की शुरुआत उनके बाबा ने की थी. बाबा के बाद पिताजी और ताऊ जी ने काम संभाला. अब वह और उनके बच्चे इस काम को कर रहे हैं, इसलिए उनकी चौथी पीढ़ी है. उनको खुद रावण के पुतले बनाते-बनाते 32 साल हो गए हैं. साथ ही मोहम्मद इकबाल ने बताया कि उनके रावण के पुतले हर साल कानपुर की शान बढ़ाते हैं. कानपुर में सबसे ऊंचा रावण उन्हीं के द्वारा बनाया जाता है. इस बार भी 90 फीट का रावण वही बना रहे हैं.

आपके शहर से (कानपुर)

कानपुर
कानपुर

महंगाई का पड़ा है असर
इस बार का रावण मुंह से आग निकालेगा जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगा. इसके साथ ही रंग बिरंगी आतिशबाजी से रावण का दहन किया जाएगा. इस दशहरा पर महंगाई का भी बड़ा असर देखने को मिल रहा है. महंगाई लगभग 3 से 4 गुना बढ़ गई है, लिहाजा जो चीज पहले 500 रुपए की आ जाती थी, अब वो लगभग दो हजार तक पहुंच गई है. वहीं, 90 फीट के रावण को बनाने में सवा लाख रुपए का खर्च आया है.

Tags: Dussehra Festival, Kanpur news, Vijayadashami

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें