अपना शहर चुनें

States

Kanpur News: कानपुर मेट्रो के साथ शहर में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, प्रदूषण से मिलेगी निजात

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कानपुर मेट्रो की शुरुआत के साथ ही शहर को 100 इलेक्ट्रिक बसें मिलेंगी.  (सांकेतिक फोटो)
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कानपुर मेट्रो की शुरुआत के साथ ही शहर को 100 इलेक्ट्रिक बसें मिलेंगी. (सांकेतिक फोटो)

Kanpur Metro News: वायु प्रदूषण (Pollution) से कानपुर को निजात दिलाने के लिए इलेक्ट्रिक बस चलाए जाने की योजना. मेट्रो रेल की शुरुआत के साथ ही शहर को इन आधुनिक बसों की मिलेगी सौगात.

  • Share this:
कानपुर. यूपी की औद्योगिक नगरी कानपुर में मेट्रो रेल की शुरुआत के साथ ही नगरवासियों को एक और सौगात मिलेगी. जी हां, कानपुर शहर में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना है. बताया जा रहा है कि कानपुर मेट्रो की शुरुआत के साथ ही शहर को लगभग 100 इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा भी मिल सकता है. इन बसों के संचालन के लिए शहर में चार्जिंग सबस्टेशन भी बन रहा है. कानपुर विकास प्राधिकरण ने इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग सबस्टेशन के लिए जमीन दे दी है, जिस पर नगर निगम ने निर्माण कार्य शुरू कर दिया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कानपुर मेट्रो की शुरुआत के साथ ही शहर को 100 इलेक्ट्रिक बसें मिलेंगी. इन बसों के सड़कों पर उतरने के बाद न सिर्फ यात्रियों को सुविधा होगी, बल्कि प्रदूषण भी कम होगा. खासकर शहर में वायु प्रदूषण की समस्या से जूझ रहे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. बताया गया कि ये इलेक्ट्रिक बसें हाईवे पर बनने वाले बस अड्डों से यात्रियों को शहर के विभिन्न स्थानों तक लाने-ले जाने का काम करेंगी. नगर प्रशासन से जुड़े अधिकारियों का मानना है कि इन बसों के आने से शहर को जाम की समस्या से भी बहुत हद तक छुटकारा मिलेगा.

बस अड्डों से विभिन्न स्थानों के लिए चलाई जाएंगी
अधिकारियों के मुताबिक एक तरफ मेट्रो और फिर इलेक्ट्रिक बसों के संचालन में आ जाने से कानपुर में प्रदूषण कम होगा. साथ ही यहां रहने वालों को शहर के एक भाग से दूसरे तक जाने में भी सुविधा होगी. अभी शहर में जाम और प्रदूषण की वजह से कई तरह की समस्याएं आती हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक बस और मेट्रो के शुरू होने के बाद मुसाफिरों को इस तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. शहर के पांच हाईवे प्रवेश द्वारों पर बस अड्डे बनाए जा रहे हैं. ये इलेक्ट्रिक बसें इन्हीं बस अड्डों से विभिन्न स्थानों के लिए चलाई जाएंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज