Home /News /uttar-pradesh /

first trial of boat club held at ganga barrage on 25th june

कानपुर: गंगा की लहरों पर मिलेगा मुंबई- गोवा जैसे वाटर स्पोर्ट्स का मजा, जुलाई में होगा बोट क्‍लब का लोकार्पण

कानपुर में भी अब गोवा और मुंबई जैसे नजारे गंगा की लहरों पर देखने को मिलेंगे. गंगा में बोटिंग करनी हो या वाटर स्पोर्ट्स खेलना हो ये सब आपको बोट क्लब में मिलेगा. इस बोट क्‍लब का लोकार्पण जुलाई में किया जाएगा.

    रिपोर्ट-अखंड प्रताप सिंह

    कानपुर. यूपी के कानपुर वासियों के लिए एक अच्छी खबर है. गोवा और मुंबई जैसे नजारे अब कानपुर में गंगा की लहरों पर देखने को मिलेंगे. गंगा में बोटिंग करनी हो या वाटर स्पोर्ट्स खेलने हो, ये सब आपको कानपुर के बोट क्लब में मिलेगा. दरअसल कानपुर के गंगा बैराज पर बोट क्लब की स्थापना की गई है. बोट क्लब के अलावा यहां पर कई वाटर स्पोर्ट्स भी होंगे जो लोगों का रोमांच से भर देंगे. इस बोट क्लब का ट्रायल शुरू हो गया है, जिससे यह पता चल सके कि गंगा में जल क्रीडाओं को शुरू करने के लिए किन सुरक्षा मानकों की आवश्यकता पड़ेगी.

    इस बोट क्लब को बनने की पिछले 14 साल से कवायद चल रही थी. दरअसल 2007 में इस बोट क्लब को बनाने के लिए प्लानिंग भी की गई थी. उसके बाद 2011 में इसका डीपीआर बनाया गया था. वहीं, 2014 में कानपुर विकास प्राधिकरण ने इस बोट क्लब को बनाने का निर्णय लिया और इसके लिए 13 करोड़ रुपए की धनराशि भी जारी की थी. इसके बाद इस बोट क्लब को बनाने का रास्ता साफ हुआ और अब जाकर यह बोट क्लब बनकर तैयार हो गया है. आने वाली जुलाई में इसका लोकार्पण किया जाएगा.

    कानपुर बोट क्लब के सचिव नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि इस बोट क्लब परियोजना को गति देने का कार्य सबसे ज्यादा कानपुर के मंडल आयुक्त डॉ राजशेखर ने किया है. उन्होंने इसको जल्द से जल्द शुरू करने के लिए अधिकारियों को लगाया था.क्योंकि इसके जरिए न सिर्फ लोगों को कानपुर में मनोरंजन का एक साधन मिलेगा बल्कि कानपुर के आसपास के जनपदों और बाहर के लोगों के लिए एक पर्यटन का केंद्र बनेगा.

    बोट क्लब के बेड़े में शामिल हैं इतनी बोट
    कानपुर के इस बोट क्लब के बेड़े में एक ड्रैगन बोट, एक मोटर बोट, दो स्कूटर बोट, क्याक-1 (के-1) श्रेणी, के-2, के-4 श्रेणी की चार-चार बोट, 1 स्पीड बोट, कनोए-1, कनोए-2 श्रेणी की चार-चार बोट, रोइंग-1, रोइंग-2 और रोइंग-4 श्रेणी की चार-चार बोट और दो मोटर स्कूटर शामिल की गई हैं.

    Tags: Ganga river, Kanpur ki news, Kanpur news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर