• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • गंगा का बढ़ा जलस्तर,गंगा बैराज के सभी 30 गेट खोले गए

गंगा का बढ़ा जलस्तर,गंगा बैराज के सभी 30 गेट खोले गए

गंगा

गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से बैराज के सभी 30 गेट खोल दिए गए हैं

प्रदेश भर के स्कूल कालेजों में शुक्रवार व शनिवार की छुट्टी भी घोषित की गई थी. इसके अलावा भारी बारिश से शहरों की सड़कों की जलभराव के चलते जनजीवन काफ़ी प्रभावित भी हुआ है. कानपुर में गंगा नदी का जल स्तर लगतार बढ़ रहा है. वह ख़तरे के निशान से क़रीब बह रही है.

  • Share this:

    उत्तर भारत में इन दिनों लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. जिसके चलते यहां की नदियां भी अब उफान मारने लगी है. भारी बारिश का शासन स्तर से एलर्ट भा जारी किए गया है. वहीं, प्रदेश भर के स्कूल कालेजों में शुक्रवार व शनिवार की छुट्टी भी घोषित की गई थी. इसके अलावा भारी बारिश से शहरों की सड़कों की जलभराव के चलते जनजीवन काफ़ी प्रभावित भी हुआ है. कानपुर में गंगा नदी का जल स्तर लगतार बढ़ रहा है. वह ख़तरे के निशान से क़रीब बह रही है. जिसके चलते तटवर्ती इलाक़ों के रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है.

    गंगा बैराज के सभी गेट खोले गए
    गंगा नदी का जल स्तर बढ़ने से गंगा बैराज के सभी 30 गेट खलो दिए गए है.  दरअसल, प्रयागराज की तरफ़ से 1.9 लाख क्यूसेक पानी छोड़ गया है. जिसके चलते गंगा नदी उफान पर आ गई है. गंगा बैराज में पानी का अपस्ट्रीम स्तर 113 तक पहुंच गया है. लगातार बारिश के चलते गंगा नदी चेतानवी बिंदु पर बह रही है. जो ख़तरे के निशान से क़रीब 5 सेमी. नीचे है. गंगा बैराज में लोगों को नदी किनारे घाटों पर नहीं जाने दिया जा रहा है.

    सहायक नदियां भी उफान पर, सुरक्षित स्थानों पर लोगों को पहुंचाया जा रहा
    गंगा नदी का जल स्तर बढ़ने के साथ-साथ उसकी सहायक नदियां भी उफान मारने लगी हैं. जिसके चलते कानपुर के आउटर  इलकों में बाढ़ जैसै हालात उत्पन्न हो गए हैं. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. वहीं, जिला प्रशासन की ओर से सभी एहतियात बरते जा रहे हैं.उधर एहतियातन लोगों ने अपने घरों में ताला लगाकर पलायन करने को मजबूर है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज