Home /News /uttar-pradesh /

hanuman chalisa event closed crossroads in protest against ajan after cm yogi order nodelsp

कानपुर: लाउड स्पीकर पर अजान के विरोध में चौराहे पर चल रहे हनुमान चालीसा का आयोजन अब बंद, जानें वजह

कानपुर में अजान के विरोध में चौराहे पर शुरू हुआ हनुमान चालीसा बंद

कानपुर में अजान के विरोध में चौराहे पर शुरू हुआ हनुमान चालीसा बंद

Kanpur Hanuman Chalisa Controversy: उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बगैर अनुमति धार्मिक आयोजन और लाउडस्पीकर पर रोक लगाई तो कानपुर में चौराहे पर किए जा रहे हनुमान चालीसा को रोक दिया गया. अजान के विरोध में शनिवार को हनुमान जयंती पर चौराहे पर हनुमान चालीसा का पाठ शुरू किया गया था. आयोजकों ने कहा कि सीएम योगी का आदेश आने के बाद उन्होंने कार्यक्रम को रोका है.

अधिक पढ़ें ...

कानपुर. उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बगैर परमिशन के किसी भी धार्मिक आयोजन और लाउडस्पीकर पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं. अब इसका असर भी दिखने लगा है. कानपुर में अजान के विरोध में शनिवार को हनुमान जयंती पर चौराहे पर हनुमान चालीसा का पाठ शुरू किया गया था, इसे सीएम योगी के फरमान के बाद बंद कर दिया गया है. मंगलवार को हनुमान जी का दिन माना जाता है, लेकिन इस दिन चौराहे पर लाउडस्पीकर बंद रहे. हनुमान चालीसा का पाठ नहीं किया गया.

बताया गया है कि शनिवार को आयोजक अभिमन्यु सक्सेना ने बलखंडेश्वर चौराहे पर हनुमान चालीसा का पाठ करके सीधे-सीधे ऐलान किया था कि जबतक अजान होगी हम भी ऐसे ही चौराहे पर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे. सोमवार को सीएम योगी ने बगैर अनुमति के किसी भी तरह के नए धार्मिक आयोजनों पर रोक लगाने के आदेश दिए थे. इसी को लेकर आयोजकों ने मंगलवार को चौराहे पर कोई हनुमान चालीसा का पाठ नहीं किया. चौराहे पर लगाए गए हॉर्न सूने पड़े रहे.

इस मामले पर अभिमन्यु सक्सेना का कहना है कि हम अनुशासित लोग हैं. हमें एक सन्देश देना था, क्योंकि अजान में कोई नियम का पालन नहीं होता. सरकार हमारी है. मुख्यमंत्री योगी का जो आदेश है हम मानेंगे. हम नियम मानने वाले लोग हैं, लेकिन अजान को भी नियम का पालन करना चाहिए. वहीं इस मामले पर ज्वाइंट कमिशनर आनंद प्रकाश तिवारी का कहना है कि कानपूर में कोई ऐसी समस्या नहीं है. हम शाशन के नियमों का पालन करेंगे.

गौरतलब है कि हनुमान जयंती पर कुछ जगहों पर हिंसा की खबरों के बाद प्रशासन की चिंता बढ़ गई थी. इसी बीच कानपुर में अजान के विरोध में हनुमान चालीसा पढ़ने के मामले से और तनाव पैदा होने लगा. इसी के चलते सीएम योगी आदित्यनाथ ने बिना अनुमति कोई धार्मिक आयोजन और लाउडस्पीकर के प्रयोग पर रोक लगा दी, जिसके बाद कानपुर में चौराहे पर हनुमान चालीसा का पाठ रोक दिया गया.

Tags: CM Yogi Adityanath, Hanuman Chalisa Violence, Kanpur news, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर