Home /News /uttar-pradesh /

IIT कानपुर में लगाया गया स्वास्थ्य एटीएम,बीमारी से पहले करेगा अलर्ट

IIT कानपुर में लगाया गया स्वास्थ्य एटीएम,बीमारी से पहले करेगा अलर्ट

X

    स्वास्थ्य कर्मियों के साथ शारीरिक संपर्क न करने की हिदयात के चलते हाल ही में कोविड -19 महामारी के दौरान सभी ने टेलीमेडिसन की ज़रूरत को महसूस किया है.ऐसा ही एक टेली-मेडिसिन प्लेटफॉर्म हेल्थ एटीएम आईआईटी कानपुर में शुरू किया गया है. इसमें सभी शिक्षक, कर्मचारी व छात्रों का डेटा मौजूद रहेगा.वह एक एप के ज़रिये उसे कभी भी देख सकेंगे. इस डेटा की मदद से यह एटीएम भविष्य में होने वाली बीमारियों का पूर्वानुमान लगा लेगा व समय से पहले आगाह कर देगा.यह एक एकीकृत कंप्यूटर है, जिसमें बायो-मेडिकल डायग्नोस्टिक्स, प्वाइंट ऑफ केयर प्रयोगशाला परीक्षण और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम है.जो टेली हेल्थ क्लिनिक को डॉक्टरों के साथ दूर से जोड़ने वाले इंटरनेट आधारित नेटवर्क से जुड़ा है. आईआईटी में इसके सफल परीक्षण के बाद इसे गावों में लगाया जाएगा.ताकि समाज के अंतिम आदमी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ पहुंचाया जा सके.

    शुगर व दिल की धड़कन समेत कई जांचे की जा सकती है
    स्वास्थ्य एटीएम के ज़रिये कई तरह की जांचें की जा सकती हैं.जिसमें लंबाई, भार, टेंपरेचर ब्लेडप्रेशर, शुगर, दिल की धड़कन की जांच की जा सकती है.हेल्थ चेकअपकराने के लिए सबसे पहले एटीएम में आईडी बनानी होगी.जबकि आईडी बानाने से पहले रजिस्ट्रेशन होगा. जिसके लिए आधार नंबर व अन्य जानकारी देन होगी.

    10 मिनट में मिलेगी जांच रिपोर्ट
    संस्थान के प्रोफ़ेसर लक्ष्मीधर बेहरा ने बताया कि आईआईटी में लगाए गए एटीएम से स्वास्थ्य जांचे महज़ दस मिनट में हो जाएगी. इसके बाद इसका प्रिंटआउट भी लिया जा सकता है. इसमें लेजर सेंसर समेत कई तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है.

    समाज के अंतिम आदमी तक पहुंच सकेगा स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ
    प्रो. बेहरा ने बताया कि इंटरनेट के माध्यम से सरकारी सेवाओं का लाभ दूर दराज़ तक पहुंचाने में आसानी होगी.यहां इन एटीएम की सफलता के बाद इन्हें सुदूर गांवों में लगाया जाएगा. ताकि समाज के अंतिम आदमी तक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुंच सके.राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के तहत इस तकनीक से नागरिकों को डिजिटल माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलेगा.उनके पास इलेक्ट्रानिक मोड में अपना स्वास्थ्य रिकार्ड होगा.वहीं, एटीएम की मदद से स्वास्थ्य डाटा पर शोध करके भविष्य में आने वाली बीमारियों का पूर्वानुमान लगाया जा सकेगा. जिससे कई बमीरियों पर काफ़ी हद तक रोकथाम लगाई जा सकेगी.

    (रिपोर्ट आलोक तिवारी)

    Tags: Iit kanpur, Kanpur news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर