होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Durga Puja: कानपुर के इस रामलीला के दीवाने थे अंग्रेज अफसर, जानें 146 साल पुराना इतिहास

Durga Puja: कानपुर के इस रामलीला के दीवाने थे अंग्रेज अफसर, जानें 146 साल पुराना इतिहास

Kanpur Historical Ramlila: श्री रामलीला सोसाइटी परेड के वरिष्ठ पदाधिकारी कमल किशोर ने बताया कि यह रामलीला 145 साल पुरान ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: अखंड प्रताप सिंह

कानपुर: दशहरा पर्व की धूम नवरात्रि पर्व के शुरू होने के साथ ही शुरू हो जाती है और इन नौ दिनों में विभिन्न जगहों पर रामलीलाओं का मंचन किया जाता है. 10वें दिन भव्य झांकियों और मेलों के आयोजन के पश्चात रावण के पुतले का दहन कर बुराई के खात्मे का संदेश दिया जाता है. उधर, कानपुर महानगर में रामलीला के लगभग 100 से अधिक प्रोग्राम शहर भर में होते हैं. वही सबसे खास प्रोग्राम कानपुर की परेड रामलीला में होता है. यहां पर देश भर से कलाकार जुटते हैं. लोगों को रामलीला के जरिए रामायण का सार बताते हैं.परेड में होने वाली रामलीला खास इसलिए भी है, क्योंकि यह अंग्रेजों के समय से बड़े उत्साह के साथ आयोजित होती चली आ रही है.

ये रामलीला 145 साल पुरानी है. इस साल 146 वीं बार रामलीला का आयोजन किया जा रहा है. कभी अंग्रेज अधिकारी भी इस रामलीला के थे दीवाने थे. अंग्रेज अफसर शाम से ही रामलीला देखने के लिए पहुंच जाते थे. वह इससे काफी प्रभावित थे और सहयोग भी करते थे. श्री रामलीला सोसाइटी परेड के वरिष्ठ पदाधिकारी कमल किशोर ने बताया कि यह रामलीला 145 साल पुरानी है. कानपुर की सबसे प्रसिद्ध और बड़ी रामलीला का आयोजन यहीं पर होता है.

उन्होंने बताया कि कोरोना की वजह से बीते 2 साल से यह रामलीला भव्य तरह से नहीं हो पा रही थी. साथ ही रामलीला के दौरान मुख्य पात्र भगवान श्री राम, लक्ष्मण, शत्रुघ्न, भरत, सीता और हनुमान असली सोने के मुकुट और आभूषण धारण करते हैं. ये परंपरा सैकड़ों साल से चली आ रही है. सोने के आभूषण रामलीला कमेटी के हैं. जो हर साल प्रयोग में लाए जाते हैं. रामलीला के दौरान कोई भी कलाकार बाहर नहीं जाता जितने दिन इस रामलीला का आयोजन होता है.

इस बार दशहरा में विशेष लेजर शो भी हो रहा है जो आकर्षण का केंद्र रहेगा. लोगों की भारी भीड़ भी देखने को मिल रही है. इस पर्व को लेकर लोगों में खासा उत्साह रहता है.

Tags: Durga Puja festival, Historical Ramlila, Kanpur news, Kanpur Police, Navratri festival, UP news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें