Assembly Banner 2021

UP Panchayat Chunav: कौन सी सीट और पद होंगे आरक्षित, जिला कमेटी करेगी तय, वोटर्स के लिए भी बड़ी खबर

एप निर्वाचन आयोग के सर्वर से जुड़ा है और यह कूट (इनक्रिप्टेड) तरीके से आंकड़े देने में सक्षम है.

एप निर्वाचन आयोग के सर्वर से जुड़ा है और यह कूट (इनक्रिप्टेड) तरीके से आंकड़े देने में सक्षम है.

कानपुर जिले में ग्राम पंचायत चुनाव की तैयारियों ने तेजी पकड़ ली है. पंचायत के पदों के लिए आरक्षण तय किए जाने के साथ ही मतदताओं की सूची फाइनल करने का काम भी चल रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 8:31 AM IST
  • Share this:
कानपुर. ग्राम प्रधान, बीडीसी, जिला पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए चुनाव की तैयारियां युद्ध स्तर पर शुरू हो गई हैं. शासन स्तर से यह तय हो चुका है कि जिला पंचायत अध्यक्ष, किस जिले में कितने प्रधान और बीडीसी सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य के पद आरक्षित होंगे. अब जिला स्तरीय कमेटी आरक्षित गांव, बीडीसी सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य और जिला पंचायत के साथ किस ब्‍लॉक में प्रमुख का पद आरक्षित होगा इसका निर्धारण करेगी.

मतदाता सूची में नाम बढ़ाने का काम भी तेजी से चल रहा है. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अधिसूचना जारी होने की तिथि तक कोई भी व्यक्ति सूची में नाम बढ़वा सकता है. यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं और मतदाता सूची में नाम बढ़वाना चाहते हैं तो अपने ब्‍लॉक या तहसील कार्यालय में स्थित मतदाता सेवा केंद्र में जाकर आवेदन दे सकते हैं.

यदि नाम नहीं जुड़वाया तो वोट नहीं डाल सकेंगे
सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत वीके श्रीवास्तव ने बताया कि मतदाता सूची में नाम बढ़ाने, संशोधित करने का कार्य चल रहा है. यह कार्य जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अधिसूचना जारी होने की तिथि तक चलेगा. अगर वोटर लिस्ट में नाम नहीं जुड़वाया तो वोट नहीं डाल पाएंगे.
नाम जुड़वाने के लिए ये दस्तावेज जरूरी


मतदाता सूची में नाम बढ़वाने के लिए निवास और उम्र संबंधी प्रमाण पत्र चाहिए. यदि किसी के पास उम्र संबंधी प्रमाण पत्र नहीं है तो उसके माता-पिता सादे कागज पर शपथ पर देंगे कि बच्चे की उम्र एक जनवरी 2021 तक 18 वर्ष हो चुकी है.

  • 2 नंबर प्रपत्र नाम बढ़ाने के लिए

  • 3 नंबर प्रपत्र नाम व पता संशोधन के लिए

  • 4 नंबर प्रपत्र सूची से नाम हटवाने के लिए


कानपुर में वोटर्स की स्थिति

  • 1107697 मतदाता 2015 में थे

  • 1245527 मतदाता अभी जिले में हैं

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज