अपना शहर चुनें

States

UP: देश के टॉप-10 अमेजिंग इनोवेशन में शामिल हुआ IIT कानपुर का बैंडेज

देश के टॉप-10 अमेजिंग इनोवेशन में IIT कानपुर का बैंडेज (File photo)
देश के टॉप-10 अमेजिंग इनोवेशन में IIT कानपुर का बैंडेज (File photo)

कानपुर आईआईटी (Kanpur IIT) के निदेशक डॉ. संदीप पाटिल ने बताया कि अभी जो बैंडेज हैं, उनमें हवा का आवागमन नहीं होता है. नया बैंडेज न सिर्फ हल्की चोट को ठीक करेगा, बल्कि संक्रमण से भी बचाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 8:15 PM IST
  • Share this:
कानपुर. कानपुर आईआईटी (IIT) के संक्रमण से बचाने वाले बैंडेज के इनोवेशन को लंदन (Londen) की ग्लोबल बिजनेस मैगजीन ने भारत के टॉप-10 अमेजिंग इनोवेशन में शामिल किया है. यह बैंडेज न केवल शरीर के बाहरी अंगों पर लगी हल्की चोटों को ठीक करता है, बल्कि संक्रमण से भी बचाता है. बता दें कि इस मैगजीन में आने के लिए विभिन्न कैटेगरी में दुनिया भर से आवेदन किए जाते हैं. देश वार टॉप 10 स्टार्टअप की सूची हर साल मैगजीन जारी करती है.

इस बैंडेज को ई-स्पिन नैनोटेक के निदेशक डॉ. संदीप पाटिल, तुषार देशपांडे, सेंटर फॉर नैनो साइंसेज में प्रोजेक्ट एसोसिएट योगेश सिंह ने डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के सचिव डॉ. आशुतोष शर्मा, प्रो. योगेश जोशी की देखरेख में तैयार किया है. कानपुर आईआईटी के निदेशक डॉ. संदीप पाटिल ने बताया कि अभी जो बैंडेज हैं, उनमें हवा का आवागमन नहीं होता है. इससे चोट सूखने में समय लगता है और इससे फैलने वाला संक्रमण भी खत्म नहीं होता. डॉ. पाटिल ने कहा कि इस बैंडेज को पॉलीडाई मिथाइल सिलोक्सेन से तैयार किया गया है. इसमें हवा का वेंटीलेशन भी होता है, लेकिन वायरस और बैक्टीरिया उसे नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं.





संभल और मुरादाबाद में ATS की ताबड़तोड़ छापेमारी, सरहद पार जासूसी रैकेट से जुड़े तार
उन्होंने कहा कि यह बैंडेज अस्पताल पहुंचने तक ब्लड को रोकने का भी काम करेगा. वहीं तुषार पांडे का दावा है कि अतिसूक्ष्म छिद्र वाला इस तरह का बैंडेज अभी तक भारत में नहीं बना है. इसका पेटेंट भी करा लिया गया है. उन्होंने कहा कि तकनीक को मार्केट में लाने के लिए कई कंपनियों से बातचीत चल रही है. साल भर में इसके मार्केट में आने की उम्मीद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज