होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

IIT कानपुर का एक और कमाल, चांदी की स्याही से बनाया यह अनोखा पेन; जानें किसके लिए होगा मददगार

IIT कानपुर का एक और कमाल, चांदी की स्याही से बनाया यह अनोखा पेन; जानें किसके लिए होगा मददगार

आईआईटी कानपुर के नेशनल सेंटर फॉर फ्लैक्सिबल इलेक्ट्रॉनिक्स के तहत लिखो ट्रॉनिक्स कंपनी ने एक सीखो सर्किट बनाया है जो छात्र छात्राओं को इलेक्ट्रिक सर्किट बनाने में काफी मददगार साबित होगा एक सिंपल पेपर में वह इस पेन से ड्रा कर के इलेक्ट्रिक सर्किट बना सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट: अखंड प्रताप सिंह

कानपुर: आईआईटी कानपुर के शोध का देश ही नहीं, बल्कि दुनिया में डंका बजता है .एक बार फिर आईआईटी कानपुर ने एक ऐसा पेन तैयार किया है, जो छात्रों को खेल-खेल में इलेक्ट्रिक सर्किट बनाना सिखाएगा. इतना ही नहीं, यह पहले चरण में स्कूली बच्चों के लिए तैयार किया गया है. क्लास 12 तक के बच्चे इस ‘सीखो सर्किट’ के माध्यम से इलेक्ट्रिक सर्किट बनाना सीखेंगे. आपने बचपन से कई पेन इस्तेमाल किए होंगे. अलग-अलग कलर के पेन और स्याही का इस्तेमाल भी आपने खूब किया होगा. लेकिन आईआईटी ने जो पेन बनाया है, यह बेहद खास है क्योंकि इस पेन को कॉपी में चलाने से यह एक वायर का काम करेगा. जी हां, जिन इलेक्ट्रिक सर्किट को बनाने में अभी तक वायर का इस्तेमाल होता था. अब उन वायर की जगह सिर्फ इस पेन से लाइन ड्रॉ करने से वह एक इलेक्ट्रिक वायर का काम करेगा, जिससे बड़ी आसानी से बच्चे इलेक्ट्रिक सर्किट बनाना सीख पाएंगे.

चांदी की स्याही से बना है यह पेन
इस पेन को बनाने वाले डॉ. आशीष ने बताया कि इस पेन में के इंक में चांदी का इस्तेमाल किया गया है. उन्हें यह शोध करने में लगभग 5 साल का समय लगा है. 5 साल बाद उन्हें सफलता मिली है. इस पेन को बनाने के पीछे उनका मकसद था कि जो स्कूलों में धीरे-धीरे प्रयोगशाला खत्म होती जा रही है. ऐसे में छात्र-छात्राएं इस डिवाइस की मदद एक सिंपल पेपर पर इलेक्ट्रॉनिक्स की बारीकियों को सीख सकेंगे. आपको बता दें कि इस तरह की टेक्नोलॉजी अभी तक अमेरिका में उपलब्ध थी, पहली बार इंडिया में आईआईटी कानपुर ने इसको बनाया है.

जाने क्या है सीखो सर्किट
आईआईटी कानपुर के स्टार्टअप लिखो ट्रॉनिक्स के तहत डॉ आशीष व प्रोफेसर महापात्रा की टीम ने यह प्रोडक्ट बनाया है. इसका नाम सीखो सर्किट रखा गया है. इस अनूठी किट में छात्र छात्राओं को इलेक्ट्रिक सर्किट बनाने में मदद मिलेगी. इसमें एक मैग्नेटिक शीट दी गई है, दो पेन दिए गए हैं, कंपोनेंट कनेक्टर्स दिए गए हैं, मॉड्यूल बुक दी गई है, कैपेसिटर दिए गए हैं, बैटरी समेत कई अन्य उपकरण दिए गए हैं. फिलहाल इस किट की कीमत 2200 रुपये रखी गई है.

Tags: Kanpur news, Uttar pradesh news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर