होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Kanpur News: आईआईटी कानपुर को पंसद आया आपका स्टार्टअप तो मिलेगी 50 लाख की मदद, जानें कैसे

Kanpur News: आईआईटी कानपुर को पंसद आया आपका स्टार्टअप तो मिलेगी 50 लाख की मदद, जानें कैसे

IIT Kanpur: आईआईटी कानपुर के एक्सपर्ट स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं की आर्थिक और मेंटरशिप के जरिए मदद करेंगे. इसके लि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आईआईटी कानपुर में 130 स्टार्टअप पंजीकृत हैं.
आईआईटी कानपुर अब युवाओं की आर्थिक मदद के साथ मेंटरशिप करेगा.

रिपोर्ट: अखंड प्रताप सिंह

कानपुर. देशभर में आज कल उद्यम को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. युवाओं को खासकर अपने नए आइडिया से स्टार्टअप शुरू करने में मदद मिलती है, लेकिन अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातर स्टार्टअप फंड्स और सटीक जानकारी के अभाव में फेल हो जाते हैं. अब स्टार्टअप को आईआईटी कानपुर सहारा देगा. दरअसल आईआईटी कानपुर के एक्सपर्ट आर्थिक और मेंटरशिप की मदद स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं की मदद करेंगे.

बता दें कि आईआईटी कानपुर पहली बार भारतीय युवाओं के स्टार्टअप्स की मदद करने जा रहा है. अभी तक आईआईटी कानपुर स्टार्टअप के आइडियाज को लेकर उनको बढ़ाने में मदद करता था, लेकिन पहली बार स्टार्टअप के शुरू हो जाने के बाद मेंटरशिप और आर्थिक मदद की जाएगी.

आपके शहर से (कानपुर)

कानपुर
कानपुर

50 लाख तक मिलेगी मदद
आईआईटी कानपुर के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की मदद से निर्माणा नाम के कार्यक्रम को शुरू किया गया है. इस कार्यक्रम के तहत देश के किसी भी कोने में जो भी स्टार्टअप शुरू किया गया हो उनके व्यापार को आईआईटी कानपुर हर तरीके की मदद करेगा. वह उनको बेहतर मेंटरशिप प्रोवाइड कराएगा, ताकि वह अपने आप को डेवलप कर सकें. इसके अलावा अगर स्टार्टअप आईआईटी कानपुर को पसंद आता है तो वे उसमें 50 लाख रुपये तक की मदद भी कर सकता है. आईआईटी कानपुर द्वारा 50 विशेषज्ञों की टीम तैयार की गई है, जो इन स्टार्टअप्स पर काम करेगी.

ऐसे स्‍टार्टअप की होती है मदद
आईआईटी कानपुर के चेयर प्रोफेसर इन्नोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप अमिताभ बंदोपाध्याय ने News18 Local की टीम से विशेष बातचीत में बताया कि आईआईटी कानपुर अभी तक स्टार्टअप आइडिया को डेवलप करता था. आईआईटी कानपुर में 130 स्टार्टअप पंजीकृत हैं. इनकी प्लानिंग से लेकर इनके बिजनेस तक को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी कानपुर ने मदद की है. जबकि आईआईटी कानपुर पहली बार निर्माणा कार्यक्रम के तहत स्टार्टअप जो बिजनेस में तब्दील हो चुके हैं, लेकिन किसी वजह से वह काम नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे स्टार्टअप को मेंटरशिप भी देगा.

Tags: Iit kanpur, Indian startups, Kanpur news, Startup Idea

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें