अपना शहर चुनें

States

Kanpur : गलन वाली ठंड ने ले ली 3 मरीजों की जान, 50 लोग अस्पताल में भर्ती

कानपुर में ठंड इतनी बढ़ गई है कि दिल के मरीजों की परेशानी बढ़ गई. (सांकेतिक तस्वीर)
कानपुर में ठंड इतनी बढ़ गई है कि दिल के मरीजों की परेशानी बढ़ गई. (सांकेतिक तस्वीर)

डॉक्टरों का कहना है कि ठंड की वजह से हृदय की धमनियां और नसें सिकुड़ जाती हैं और यही वजह है कि इस मौसम में हृदय रोगियों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 5:31 PM IST
  • Share this:
कानपुर. कानपुर (Kanpur) में ठंड (Cold) का कहर बढ़ चुका है. पिछले 24 घंटे के भीतर हार्ट अटैक (heart attack) होने से 3 लोगों की मौत हो गई है जबकि 50 लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती किया गया है. मौसम (Weather) में गलन बढ़ने के साथ हृदय रोगियों को दिक्कत बढ़ रही है. 24 घंटे के अंदर तीन रोगियों की हार्ट अटैक से मौत हो गई. कार्डियोलॉजी में 50 रोगियों को गंभीर हालत में भर्ती किया गया है. डॉक्टरों का कहना है कि ठंड की वजह से हृदय की धमनियां और नसें सिकुड़ जाती हैं और यही वजह है कि इस मौसम में हृदय रोगियों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है. उन्होंने बताया कि रविवार को कार्डियोलॉजी में डेढ़ सौ रोगी सीने में दर्द और सांस फूलने की शिकायत लेकर आए. हैलट इमरजेंसी में ब्रेन अटैक के 5 मरीज गंभीर हालत में भर्ती किए गए.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के अधिकांश शहरों में अगले दो दिनों तक कोल्ड वेब की स्थिति रहेगी. इसमें कानपुर-बुंदेलखंड के भी कई जिले शामिल हैं. मौसम विभाग (IMD) की तरफ से इस बारे में चेतावनी जारी की गई है. आईएमडी की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि पहाड़ों से आने वाली बर्फीली हवाएं इन दिनों फिर से सक्रिय रहेंगी. बर्फीली हवाओं के प्रभाव की वजह से ठिठुरन बढ़ेगी.





आज यानी रविवार को भी कानपुर और आसपास के इलाकों में दिनभर हवा चलती रही जिसकी वजह से ठंड का तीखा असर रहा. स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार इस हफ्ते मध्य उत्तर प्रदेश में मौसम ठीक रहने की उम्मीद है.
ऐसे मौसम को देखते हुए डॉक्टरों ने वैसे लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है जो अभी-अभी कोरोना वायरस को पराजित कर स्वस्थ हुए हैं. जिन रोगियों को नस से जुड़ी परेशानियां हैं या रही हैं, वे भी इस मौसम में सावधानी बरतें. डॉक्टरों ने ब्लडप्रेशर के मरीजों को विशेष रूप से सतर्क किया है. सांस के रोगियों को ठंड के दिनों में ऐहतियात बरतने की सलाह उन्होंने दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज