कानपुर: गर्भवती महिलाओं और गंभीर रोगियों की 1 घंटे में कोरोना टेस्ट रिपोर्ट
Kanpur News in Hindi

कानपुर: गर्भवती महिलाओं और गंभीर रोगियों की 1 घंटे में कोरोना टेस्ट रिपोर्ट
कानपुर के मेडिकल कॉलेज में कोरोना जांच में तेजी लाने के प्रयास शुरू हो गए हैं.

कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज (GSVM Medical College) की कोरोना लैब में 4 मशीनें लगाई गई हैं. इन मशीनों पर गर्भवती एवं कोविड आईसीयू में भर्ती गंभीर मरीजों की जांच प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी. इसकी रिपोर्ट 1 घंटे के भीतर मिल जाएगी.

  • Share this:
कानपुर. कोरोना (COVID-19) के संक्रमण की रोकथाम के लिए उत्तर प्रदेश शासन हर संभव प्रयास कर रहा है. कानपुर (Kanpur) में अगर कुल मरीजों की बात की जाए तो 302 मरीज हैं. पिछले 1 सप्ताह में 34 पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं. अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है. 1 सप्ताह में 66 लोग स्वस्थ हो गए हैं. कानपुर शहर में रोज 600 से ज्यादा टेस्ट रिपोर्ट्स आ रही हैं. एक रिपोर्ट स्लाइड में 6 से 8 घंटे का समय लगता है. इस कारण रिपोर्ट्स में तेजी नहीं आ पा रही है. अब कोरोना की जांच में तेजी लाने के लिए शासन स्तर पर नोडल ऑफिसर नियुक्त किए गए हैं, जो उसकी खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की covid19 लैब में 4 सिटी नोट मशीनें लगाई गई हैं. इन मशीनों पर गर्भवती एवं कोविड आईसीयू में भर्ती गंभीर मरीजों की जांच प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी. इसकी रिपोर्ट 1 घंटे के भीतर मिल जाएगी. मरीजों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए इस मशीन को चालू कर दिया गया है. 4 मशीनों पर 1 घंटे में 48 सैंपल की जांच संभव होगी.

कन्नौज और जालौन के लैब टेक्नीशियन बुलाए जा रहे



जिले में कोरोना कंट्रोल के लिए नोडल ऑफिसर बनाए गए यूपीएसआईडीसी के सीईओ एवं जिलाधिकारी ब्रह्मदेव राम त्रिपाठी ने जांच में तेजी लाने के लिए लैब टेक्नीशियन को निर्देश दिए हैं कि वह समय सीमा के अंदर रिपोर्ट दें. जिलाधिकारी ने कन्नौज और जालौन मेडिकल कॉलेज में तैनात लैब टेक्नीशियन को यहां संबद्ध कराने की बात कही है.
आासपास के 15 जिलों को मिलेगा लाभ: डीएम

डीएम ने बताया इस मशीन के लग जाने से गंभीर अवस्था के मरीजों की जांच रिपोर्ट तुरंत मिल जाएगी ताकि उनका इलाज भी उसी रिपोर्ट के आधार पर अति शीघ्र हो सके. वहीं गर्भवती महिलाओं के टेस्ट रिपोर्ट भी इस मशीन के माध्यम से शीघ्र मिल जाएगा ताकि जच्चा और बच्चा दोनों को समय पर इलाज मिल सके. उन्होंने कहा कि इस मशीन से आसपास के 15 जनपदों के लोगों की टेस्ट रिपोर्ट में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़े:

CM योगी के निर्देश- आगरा, मेरठ और कानपुर नगर में Lockdown का हो सख्ती से पालन

मेरठ Lockdown में फंसे मजदूर परिवार की राजस्थान सरकार से गुहार- वापस बुला लो
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज