होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP: इस सरकारी स्कूल से पूर्व राष्ट्रपति कोविंद समेत कई हस्तियों ने बनाई देश में पहचान, अब खेल की दुनिया में होगा रौशन

UP: इस सरकारी स्कूल से पूर्व राष्ट्रपति कोविंद समेत कई हस्तियों ने बनाई देश में पहचान, अब खेल की दुनिया में होगा रौशन

Kanpur News: स्पोर्ट्स एकेडमी के कोच शुभम गौड़ ने न्यूज़ 18 लोकल की टीम से बातचीत में बताया कि इस स्पोर्ट्स एकेडमी को ब ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: अखंड प्रताप सिंह

कानपुर: जब भी बात सरकारी स्कूल की होती है, तो हमारे दिमाग में एक ही तस्वीर आती है. बच्चे जमीन पर बैठकर पढ़ रहे होंगे, टूटा हुआ ब्लैकबोर्ड होगा, खेलने के संस्थानों का अभाव होगा. लेकिन कानपुर में एक ऐसा सरकारी विद्यालय भी है. जहां पर प्राइवेट स्कूल जैसी सारी सुविधाएं मौजूद हैं. इतना ही नहीं इस सरकारी विद्यालय से कई ऐसी शख्सियत निकली हैं, जिनको देश नहीं बल्कि पूरी दुनिया जानती है. भारत के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी इसी स्कूल से पढकर निकले हैं. उनके अलावा भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ, फिल्म जगत के कई सितारे और कई आईएएस भी इस स्कूल से निकले हैं.

जी हां, हम बात कर रहे हैं कानपुर के बीएनएसडी इंटर कॉलेज की. यह कानपुर के सरकारी विद्यालय में एकमात्र स्कूल है जहां पर स्पोर्ट्स एकेडमी की शुरुआत की गई है.अब इस स्पोर्ट्स एकेडमी में छात्र-छात्राएं खेलों का प्रशिक्षण ले रहे हैं. जो खेल की प्रतियोगिताओं में अपना लोहा मनवाकर देश का नाम रोशन करेंगे.

स्पोर्ट्स एकेडमी की हुई शुरुआत

कानपुर के बीएनएसडी इंटर कॉलेज में स्पोर्ट्स एकेडमी की शुरुआत की गई है. जहां पर विद्यालय के छात्र-छात्राएं अंतरराष्ट्रीय स्तर के मानकों के अनुरूप स्पोर्ट्स सीख रहे हैं. इसके अलावा प्राइवेट स्कूलों के छात्र भी यहां खेल प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं. इस एकेडमी में युवाओं को बैडमिंटन, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, योगा, फुटबॉल, कैरम समेत कई अन्य गेम खिलाए जा रहे हैं.

छात्रों के लिए निशुल्क रहेगी सुविधा

बीएनएसडी इंटर कॉलेज में शुरू हुई इस एकेडमी में यहां के सभी छात्र छात्राओं से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा. जबकि बाहरी छात्रों से इस एकेडमी में सीखने के लिए उन्हें ₹300 रजिस्ट्रेशन के लिए देने पड़ेंगे. इसके अलावा बैडमिंटन सीखने के लिए उन्हें 1500 प्रति माह फीस देनी पड़ेगी. सुबह 12 बजे तक और दोपहर में 3 से शाम 5 बजे तक छात्रों को इस एकेडमी में सिखाया जाता है.

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए होंगे तैयार

स्पोर्ट्स एकेडमी के कोच शुभम गौड़ ने न्यूज़ 18 लोकल की टीम से बातचीत में बताया कि इस स्पोर्ट्स एकेडमी को बनाने का मुख्य उद्देश है कि बच्चे पढ़ाई के साथ खेलों में भी आगे रहे. इस स्कूल से क्रिकेटर मोहम्मद कैफ जैसे कई खिलाड़ी निकले हैं, जिनका नाम देश नहीं बल्कि दुनिया में नाम हुआ है.

यहां के छात्र-छात्राओं को नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर तैयार किया जाएगा, ताकि वे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पटल पर स्कूल और शहर का नाम रोशन कर सकें.

Tags: Govt School, Kanpur news, Mohammad kaif, President Ramnath Kovind, Sports news, UP news, Yogi government

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें