Home /News /uttar-pradesh /

कानपुर IIT के प्रोफेसर का दावा- भारत में Corona की तीसरी लहर कम होगी भयावह, घबराने की जरूरत नहीं

कानपुर IIT के प्रोफेसर का दावा- भारत में Corona की तीसरी लहर कम होगी भयावह, घबराने की जरूरत नहीं

प्रोफेसर मणीन्द्र ने बताया कि यह लहर कितने लोगों को प्रभावित करेगी, अभी इसका विश्लेषण किया जा रहा है. (File photo)

प्रोफेसर मणीन्द्र ने बताया कि यह लहर कितने लोगों को प्रभावित करेगी, अभी इसका विश्लेषण किया जा रहा है. (File photo)

Corona Cases in UP: उसी मॉडल के आधार पर उन्होंने बताया कि लहर जनवरी के पहले हफ्ते से दस्तक देगी. तीसरी लहर का पीक फरवरी में आने की संभावना है. जिस समय यह तीसरी लहर पीक पर होगी उस समय रोजाना एक लाख से डेढ़ लाख के बीच संक्रमित मरीजों के संभावना देखने को मिल रही है. प्रोफेसर अग्रवाल ने कहा ये वैरिएंट नेचुरल इम्युनिटी को ज्यादा बाईपास नहीं कर रहा है. उधर, सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश की सभी सीमाओं पर सतर्कता बरती जा रही है. इसके साथ ही लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई तथा केजीएमयू में जीनोम सीक्वेंसी की रफ्तार भी तेज कर दी गई है.

अधिक पढ़ें ...

कानपुर. भारत में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant Case in India) के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने दावा करते हुए बताया कि कोरोना (Corona) की तीसरी लहर कम भयावह होगी. प्रो. मणींद्र ने बताया कि बुधवार शाम तक मिले आंकड़ों के अनुसार ऐसा लग रहा है कि यह भारत में बढ़ेगा. लेकिन, इसका झटका दूसरी लहर से कम होगा. इसमें किसी को घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में 18 से 23 दिसंबर तक कोरोना की तीसरी लहर पीक पर होगी. प्रोफेसर मणीन्द्र ने बताया कि यह लहर कितनी खतरनाक होगी, कितने लोगों को प्रभावित करेगी, अभी इसका विश्लेषण किया जा रहा है.

आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर के मुताबिक जनवरी के दूसरे या तीसरे हफ्ते में तीसरी लहर आ सकती है. इसके अलावा तीसरी लहर में संक्रमण तेजी के साथ फैलेगा. लेकिन, घबराने की जरूरत नहीं है, यह सिर्फ खासी और जुकाम की तरह ही रहेगा, क्योंकि पहले से ही भारतीयों की इम्युनिटी काफी मजबूत है. इससे पहले आईआईटी कानपुर के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग विभाग के फैकल्टी पद्मश्री प्रो मणींद्र अग्रवाल ने कंप्यूटर मॉडल ‘सूत्र’ के जरिए पहली व दूसरी लहर का भी पूर्वानुमान जताया था.

हेलिकॉप्टर हादसा: देवरिया के ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की सलामती के लिए दुआओं का दौर जारी, पसरा सन्नाटा

उसी मॉडल के आधार पर उन्होंने बताया कि लहर जनवरी के पहले हफ्ते से दस्तक देगी. तीसरी लहर का पीक फरवरी में आने की संभावना है. जिस समय यह तीसरी लहर पीक पर होगी उस समय रोजाना एक लाख से डेढ़ लाख के बीच संक्रमित मरीजों के संभावना देखने को मिल रही है. प्रोफेसर अग्रवाल ने कहा ये वैरिएंट नेचुरल इम्युनिटी को ज्यादा बाईपास नहीं कर रहा है. उधर, सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश की सभी सीमाओं पर सतर्कता बरती जा रही है. इसके साथ ही लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई तथा केजीएमयू में जीनोम सीक्वेंसी की रफ्तार भी तेज कर दी गई है.

Tags: CM Yogi, Corona Cases, Iit kanpur, Kanpur news, Omicron variant, Third Wave, UP news, Yogi government, कानपुर कोरोना

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर