कानपुर IIT के इंजीनियर ने बनाया परफ्यूम वाला सैनेटाइजर, 10 घंटे तक Corona से लड़ने का दावा
Kanpur News in Hindi

कानपुर IIT के इंजीनियर ने बनाया परफ्यूम वाला सैनेटाइजर, 10 घंटे तक Corona से लड़ने का दावा
आईआईटी कानपुर

आंशिक गंगवार का दावा है कि त्वचा और पर्यावरण फ्रेंडली यह परफ्यूम कम डियो न सिर्फ मनभावन खुशबू देकर तरोताजा रखेगा, बल्कि कोरोना वायरस से लड़ने में कई घंटे तक मदद भी करेगा.

  • Share this:
कानपुर. कोरोना के संक्रमण से देश के नागरिकों को बचाने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार अथक प्रयास कर रही है, ताकि जिंदगियां बचाई जा सकें. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ इस जंग में खुद को बचाने के लिए सैनेटाइजर (Sanitizer) लगाना मजबूरी है. लेकिन अगर यह डियो और परफ्यूम की तरह महकाए तो है ना सोने पर सुहागा. आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के 2013 बैच के पास आउट छात्र आंशिक गंगवार ने कोरोना से फैली महामारी से लोगों को सुरक्षित रखने और इस वायरस से लड़ने के लिए एक ऐसा ही हथियार बनाने की सोची. उनके इस काम में आईआईटी गुवाहाटी के असिस्टेंट प्रोफेसर हर्ष चतुर्वेदी ने भी काफी मदद की.

आंशिक गंगवार ने आईटी गुवाहाटी के प्रोफेसर हर्ष चतुर्वेदी के साथ मिलकर फ्रेगरेंस एंड फ्लावर डेवलपमेंट सेंटर की मदद ली. जिसके बाद आंशिक ने जो सोचा था वह पूरा हुआ. एक ऐसा ही परफ्यूम और डियो आधारित सैनेटाइजर तैयार किया है जो 7 से 10 घंटे तक वायरस से लड़ने में मदद करेगा. कपड़ों और अंडर आर्म में भी लगाया जा सकता है. इसकी मनभावन खुशबू से लगाने वाला तनाव मुक्त रहेगा और तरोताजा भी.

आंशिक गंगवार का दावा है कि त्वचा और पर्यावरण फ्रेंडली यह परफ्यूम कम डियो न सिर्फ मनभावन खुशबू देकर तरोताजा रखेगा, बल्कि कोरोना वायरस से लड़ने में कई घंटे तक मदद भी करेगा. यह पूर्ण रूप से सुरक्षित भी है. लोग इसे कपड़ों पर और अंडर आर्म लगा सकते हैं. उन्होंने सैनेटाइजर के कंपोनेंट्स को पेटेंट कराया है. जल्दी उत्पाद तैयार होकर कुछ दिन बाद बाजार में आ जाएगा.



ऐसे तैयार किया जाता है डियो
आंशिक के मुताबिक डियो आधारित सैनिटाइजर में 80 फीसद इथाइल अल्कोहल, 10 फीसद फ्रे ग्रीन ऑयल, 10 फीसद Moisturizer  Nutro Jina ऑयल का इस्तेमाल किया गया है. इसमें तनाव दूर करने वाला फ्रेगरेंस ऑयल भी इस्तेमाल किया गया है. इसमें न्यूट्रो जिना हाथों और त्वचा को Moisturize करेगा. जबकि फ्रेगरेंस ऑयल महक लाएगा. वैसे तो 70 फीसीदी भी इथाइल अल्कोहल संक्रमण पर प्रभावी है, लेकिन इसमें 80 फ़ीसदी इस्तेमाल किया गया है ताकि आप और भी सुरक्षित रहें और मनभावन खुशबू से तरोताजा भी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading