कानपुर के युवा ने 25 दिनों में 100 CC की बाइक से नापे UP के 75 जिले

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 5, 2019, 8:20 AM IST
कानपुर के युवा ने 25 दिनों में 100 CC की बाइक से नापे UP के 75 जिले
इस दौरान विकास ने 5278 किमी की यात्रा की.

कानपुर के रहने वाले 25 वर्षीय विकास सिंह चौहान ने अपनी सौ सीसी की बाइक से यूपी के 75 जिले 25 दिनों में नाप डाले.

  • Share this:
कानपुर. कानपुर (Kanpu) के रहने वाले 25 वर्षीय विकास सिंह चौहान (Vikas Singh Chauhan) ने अपनी सौ सीसी की बाइक (Hundred cc bike) से यूपी के 75 जिले 25 दिनों में नाप डाले. इस दौरान उन्होंने 5278 किमी की यात्रा की. इस यात्रा की वजह से उनका नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल हो चुका है. एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के तरफ से उन्हें ग्रैंडमास्टर ने नाम से सम्मानित किया गया है.

एक वेबसाइट पर प्रकाशित खबर के मुताबिक विकास बचपन से चाहते थे कि उनके पास कोई ऐसी उपलब्धि हो जिसकी वजह से उनकी पहचान बने. विकास को घूमने का शौक है, इसी कारण वो रोमांचक जगहों और यात्राओं को बारे में पढ़ते भी रहते हैं. इसी दौरान उन्हें खयाल आया कि क्यों न वो अपने प्रदेश के हर जिले की यात्रा अपनी बाइक से करें. यह काम पहले किसी ने नहीं किया था.

मार्च 2019 में शुरू की यात्रा
फिर क्या था, विकास ने इसे पूरा करने की ठानी. उन्होंने 23 मार्च 2019 से अपनी यात्रा शुरू की और 16 अप्रैल 2019 को खत्म. इस दौरान उन्होंने लगातार यात्रा की. प्रतिदिन वो करीब 300 किलोमीटर गाड़ी की यात्रा करते थे.

दिलचस्प बात ये है कि ये यात्रा विकास ने करीब 12 सा पुरानी बाइक से की है. इस यात्रा की शुरुआत से पहले विकास ने बाइक की मरम्मत करना भी सीखा जिससे कोई दिक्कत होने पर ठीक किया जा सके.

ऐसे जुटाए रिकॉर्ड
यात्रा के रिकॉर्ड जुटाने के लिए विकास ने जीपीएस ट्रैकर के अलावा पेट्रोल पंप के बिल, खाने के बिल, वीडियो और फोटो साक्ष्य भी इकट्ठे किए.
Loading...

ये भी पढ़ें:

लखनऊ से इस दिन शुरू होगी IRCTC की पहली तेजस एक्सप्रेस, जानिए- पूरा रूटीन

अल्ट्रासाउंड में जिंदा बच्चे को बताया मृत, डॉक्टर बोला करा लो अबॉर्शन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 8:11 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...