• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • सड़क हादसे में अपनी 'पहचान' ही खो चुकी थी बच्ची, डॉक्टरों ने लौटाया पुराना चेहरा

सड़क हादसे में अपनी 'पहचान' ही खो चुकी थी बच्ची, डॉक्टरों ने लौटाया पुराना चेहरा

Kanpur: चेहरे का ऑपरेशन करके दोबारा ठीक कर दिया

Kanpur: चेहरे का ऑपरेशन करके दोबारा ठीक कर दिया

Kanpur News: कानपुर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने बच्ची के चेहरे का सफल ऑपरेशन कर उसे नई जिंदगी देने की मिसाल पेश की है. मरणासन्न हालत में लाई गई बच्ची का ऑपरेशन कर बेहतर इलाज के लिए लखनऊ रेफर किया.

  • Share this:

कानपुर. कानपुर में जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने सड़क हादसे में अपने चेहरे को खो चुकी बच्ची को नई जिंदगी दी है. दरअसल, हादसे में एक बच्ची अपना पूरा चेहरा खो चुकी थी. किसी को नहीं लग रहा था कि वह दोबारा बोलेगी. डॉक्टरों ने उसके चेहरे का ऑपरेशन करके दोबारा ठीक कर दिया. इसके बाद आगे के इलाज के लिए उसे लखनऊ ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया गया है.

बता दें कि उन्नाव निवासी 10 वर्षीय खुशबू अपने पिता तेज सिंह और मां गायत्री के साथ बाइक से घर जा रही थी. पिता ने अचानक ब्रेक लगाया तो तीनों सड़क पर गिरकर ट्रक की चपेट में आ गए. तेज सिंह की मौके की मौत हो गई. मां भी गंभीर रूप से घायल हो गई. बच्ची का पूरा चेहरा खुल गया. वह मरणासन्न हालत में हैलट इमरजेंसी लाई गई थी. इसकी सूचना मिलते ही जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर तत्काल अस्पताल पहुंचे. ईएनटी सर्जरी विभाग के जूनियर डॉक्टर डॉ. काजी, नेत्र रोग विभाग के डॉ. कल्याण और सर्जरी विभाग के डॉ. सृजन त्रिपाठी ने मिलकर बच्ची को ओटी में ले लिया और चेहरे की कांस्ट्रक्टिव सर्जरी कर दी.

Mahant Narendra Giri Death: महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले में अनसुलझे सवालों को तलाशने में जुटी CBI, जल्द खुल सकते हैं राज!

चेहरे पर टांके लगाकर ब्लीडिंग रोकी गई और क्षतिग्रस्त मांसपेशियों को सही किया गया. डॉ. सृजन त्रिपाठी का कहना है कि बच्ची की हल्की सांस चल रही थी. उसकी जान बचाने के लिए कुछ तो करना था. प्रयास कामयाब रहा. बच्ची के चेहरे की पूरी हड्डियां टूटी हैं. उसके सीने में भी चोट है. पैर में फ्रैक्चर है. आगे के इलाज के लिए उसे ट्रामा सेंटर लखनऊ भेजा गया है. उसके चेहरे का दोबारा ऑपरेशन किया जा सकता है. उसे आईसीयू की जरूरत पड़ेगी. प्रमुख अधीक्षक प्रो. आरके मौर्या ने कहा कि छात्रों ने भी अदभुत काम किया है. इसी तरह की तत्परता से मरीजों को काफी हद तक मैनज किया जा सकता है. फिलहाल बच्ची की जान बच गई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज